यूपी में विश्वविद्यालय की परीक्षाएं रद्द, जानिए छात्र कैसे होंगे प्रमोट!


Devendra singh yaduvanshi

लखनऊ। उत्तरप्रदेश सरकार ने राजकीय विश्वविद्यालय और डिग्री कॉलेज की परीक्षाओं को कोरोना महामारी के चलते रद्द कर दिया है। अब बिना परीक्षा ही छात्र अगले कक्षा में प्रवेश कर जाएंगे। प्रमोशन के लिए पिछले साल की परीक्षाओं को आधार बनाया जाएगा। जहां ऐसे रिकॉर्ड मौजूद नहीं है, वहां अगस्त में परीक्षाएं कराई जाएंगी।

उत्तरप्रदेश के डिप्टी सीएम और शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने बताया कि यूनिवर्सिटी के 41 लाख छात्र-छात्राओं की परीक्षा कोरोना में बाधित रही। शेड्यूल जारी किया था लेकिन पंचायत चुनाव और फिर कोरोना की वजह से परीक्षा नहीं हो सकी। उन्होंने बताया कि इस विषय में 3 विश्वविद्यालयों की समिति की रिपोर्ट के बाद मंथन किया गया और राज्यपाल और मुख्यमंत्री से चर्चा करने के बाद परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया गया। इस विषय में विश्वविद्यालयों को दिशा निर्देश दे दिए गए हैं। अब विश्वविद्यालय अपने स्तर पर आगे फैसला लेंगे।

सरकार की ओर से सिर्फ निर्देश दिए गए हैं। इस पर अंतिम फैसला विश्वविद्यालयों को लेना है। अगर विश्वविद्यालय चाहें, तो ऑनलाइन परीक्षा ले सकते हैं। लेकिन इस स्थिति में परीक्षा सिर्फ डेढ़ घंटे तक ही होगी। प्रश्न पत्र छोटे हो सकते हैं या उसे बहुविकल्पीय बनाया जा सकता है।

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

अपराध

दुनिया

खेल

मनोरंजन