लखनऊ में तेज बारिश शुरु होने से गर्मी से मिली राहत


Devendra singh yaduvanshi

लखनऊ। उमस और भीषण गर्मी से लोगों का जीना मुहाल हो रहा है। इस बीच गुरुवार सुबह से लखनऊ में तेज बारिश शुरु होने से गर्मी से राहत मिली है। वहीं, कानपुर जिले में बादल छाए रहने और तेज हवाएं चलने से मौसम में बदलाव आया है। मौसम विभाग के मुताबिक कुछ ही घंटों में यूपी के कई जिलों में हल्की हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, अगले कुछ ही घंटों में बिजनौर जिले के चांदपुर, रामपुर, मुरादाबाद, बिलारी, अमरोहा, गढ़मुक्तेश्वर, बुलंदशहर के स्याना और आसपास के क्षेत्रों में मध्यम बारिश हो सकती है। गुरुवार को लखीमपुर खीरी, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, फर्रुखाबाद, सीतापुर, हरदोई, बहराइच, सहारनपुर, शामली, बागपत, लखनऊ, रायबरेली, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या और सुल्तानपुर ऐसे जिले हैं, जहां तेज बारिश या तो शुरू हो गई है या अगले कुछ समय में शुरू हो जाएगी।

मौसम विभाग ने इन सभी जिलों में हवा के तेज झोंके के साथ तेज बारिश की संभावना जाहिर की है। इतना ही नहीं, मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए लोगों को बारिश के दौरान होने वाले नुकसान के प्रति आगाह भी किया गया है। प्रदेश में अगले 24 से 48 घंटों में मॉनसून के पहुंचने की संभावना जताई गई है। एक हफ्ता पहले पहुंच रहा मॉनसून मौसम में बदलाव तो पूर्वांचल के भी कुछ जिलों में देखने को मिल रहा है। रोजाना की तरह तेज धूप की जगह हल्के बादलों का जमावड़ा है।

मौसम विभाग के अभी तक के अनुमान के मुताबिक, पूर्वांचल में जल्द ही मॉनसून दस्तक दे सकता है। पिछले साल के मुकाबले इस साल एक हफ्ता पहले 11 जून को ही प्रदेश में मॉनसून की आमद दर्ज की जा सकती है।

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

अपराध

दुनिया

खेल

मनोरंजन