जानिए कैसे क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में खिलाड़ियों से मिलकर बनती है एक टीम ?


Mayank Kumar

Cricket एक ऐसा खेल है जिसे हम भारत के हर गली मोहल्ले में लोगों को खेलता हुआ देख सकते हैं। भारत में क्या बच्चे और क्या बड़े, सबकी जुबान पर हर मैच का स्कोर कार्ड रटा हुआ रहता है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जब Cricket मैच भारत और पाकिस्तान के बीच होता है तो हमारे देश के बच्चे से लेकर बूढ़े तक अपना का धंधा छोड़कर क्रिकेट देखने बैठ जाते हैं।

ये बात 100 प्रतिशत सच है कि हमारे देश में Cricket अंग्रेज ही लेकर आए थे और उस समय अंग्रेज अपने शौक के लिए क्रिकेट खेला करते थे लेकिन आज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत अंग्रेजों को कड़ी टक्कर देता है।

वैसे, आपने फिल्म लगान तो जरूर देखी होगी। इस फिल्म में अंग्रेजो और भारतीयों के बीच एक Cricket मैच होता है। अंत में जीत भारतीयों की होती है और आखिरकार अंग्रेजों को कर्ज माफ ही करना पड़ता है।

खैर, ये सब बातें होती ही रहेंगी। अब आपका समय बर्बाद ना करते हुए, असल मुद्दे पर आते हैं। आज के इस लेख में हम आपको Cricket में कितने खिलाड़ी होते हैं और प्रत्येक खिलाड़ी की क्या भूमिका होती है, उसके बारे में बताएंगे।

क्रिकेट में कितने खिलाड़ी होते हैं?

खेल कोई भी हो, हर खेल के कुछ नियम और कायदे होते हैं। ये सारे नियम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होते हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जब Cricket आयोजित होता है तो उसमें दो टीमें होती हैं। पहली पारी में एक टीम बल्लेबाजी करती तो दूसरी टीम गेंदबाजी और फील्डिंग करती है।

हर टीम में 11 खिलाड़ी होते हैं और दोनों टीम मिलाकर 22 खिलाड़ी हो जाते हैं। इसके अलावा भी कुछ अतिरिक्त खिलाड़ी होते हैं जो किसी खिलाडी के चोटिल होने पर उसकी जगह पर खेलते हैं।

इन 11 खिलाड़ियों में बल्लेबाज, गेंदबाज और फील्डर का कॉम्बिनेशन होता है जिसमें 6 बल्लेबाज और 1 विकेटकीपर और 4 गेंदबाज होते हैं।

वहीं, 7 बल्लेबाज और 4 गेंदबाज का कॉम्बिनेशन ऐसी जगह पर मैच खेलने के लिए चुना जाता है जहां मैदान पर खेलना और पिच मुश्किल होती हैं। ऐसी पिच पर बल्लेबाजों से ज्यादा गेंदबाजों की जरूरत होती है।

टेस्ट मैच के लिए ऐसी होती है टीम

टेस्ट मैच एक ऐसा खेल है जिसमें काफी धैर्य की जरूरत होती है जिसमें 6 बल्लेबाज 5 गेंदबाज का कॉम्बिनेशन होता है।

वनडे मैच के लिए ऐसी होती है टीम

वनडे मैच कुल मिलाकर 100 ओवर का होता है जिसमें 7 बल्लेबाज और 4 गेंदबाज होते हैं।

टी20 मैच के लिए ऐसी होती है टीम

Cricket का सबसे छोटा फॉर्मेट जो टी20 क्रिकेट के नाम से मशहूर है। ये कुल मिलाकर 40 ओवर का होता है जिसमें 7 बल्लेबाज और 4 गेंदबाज होते हैं।

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

अपराध

दुनिया

खेल

मनोरंजन