इन सब्जियों और फलों को डाइट में शामिल कर डिहाइड्रेशन से बचें


Neel Mani

सूर्य देव अपना कहर बरसाने लगे हैं। तपती धूप में बाहर निकलना बहुत मुश्किल हो गया है। गर्मियों के मौसम में यूं तो यह एक सामान्य समस्या है। लेकिन इस समस्या को गम्भीरता से न लेने पर यह जानलेवा सिद्ध हो सकती है।

सूरज की तपिश और गर्मी शरीर में मौजूद पानी को सोख लेती है। जिससे शरीर में ‘ डिहाइड्रेशन ’होने का खतरा बना रहता है शरीर में पानी की कमी हो जाने के कारण डिहाइड्रेशन जैसी समस्या होती है। जिसके लक्षण कुछ इस प्रकार से होते हैं।

मांसपेशियों में ऐंठन रहना, बार-बार मुंह का सूख जाना, चक्कर आना, ज्यादा थकान महसूस होना, होठों का समय-समय पर सफेद पड जाना, कब्ज की परेशानी निरन्तर बने रहना, व मूत्र का कम आना।

ये सभी लक्षण डिहाइड्रेशन की और संकेत करते हैं। सर्वेक्षण के अनुसार गर्मियों में पांच साल से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु में 40 प्रतिशत मृत्यु का कारण डिहाइड्रेशन होता है।

कुछ विशेष फलों व सब्जियों को अपनाकर आप डिहाइड्रेशन जैसी गम्भीर समस्या से निजात पा सकते हैं।

गर्मियों के मौसम में हरी सब्जियां खाना सेहत के लिए तो फायदेमंद होता ही है। इसके साथ-साथ यह डिहाइड्रेशन जैसी जटिल समस्या में भी रामबाण सिद्ध होता है।

सीताफल (कद्दू):  कच्चे सीताफल का रस गर्मियों में बहुत लाभदायक होता है। यह वजन को तो कम करता है इसके साथ ही यह एसिडिटी जैसी समस्या को भी खत्म करता है।

जिन लोगों का पेट गर्मियों में खराब रहता है। उन के लिए सीताफल बहुत लाभकारी है। सीताफल खनिज तत्वों से भरपूर होता है।

लौकी: ऐसी बहुत सी सब्जियां हैं, जिनमें काफी मात्रा में पानी पाया जाता है उनमे से लौकी भी एक है। लौकी में 96 प्रतिशत पानी होता है, गर्मियों के मौसम में लौकी पेट के लिए बहुत लाभदायक होती है।

प्याज: गर्मियों के मौसम में तेज लू, से बचाव में प्याज का सेवन करना एक बेहतरीन विकल्प है। प्याज मे विटामिन सी, विटामिन बी-6 और मैगनीज की मात्रा भरपूर होती है। जो गर्मियों में हमे लू लगने से बचाती है।

नारियल पानी: गर्मियों में नारियल का पानी पीना बहुत ही लाभदायक होता है। डीहाइड्रेशन में नारियल का पानी बहुत तीव्रता से असर कर डिहाइड्रेशन की समस्या को कम करता है इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है।

डिहाइड्रेशन की स्थिति उत्पन्न होने पर रसीले फल व सब्जियों का उपयोग अधिक करना चाहिए। जैसे अंगूर, संतरा, खरबूजा, तरबूज, मूली, टमाटर,इत्यादि।

इन सब नुस्खों को अपना कर गर्मियों में होने वाले डिहाइड्रेशन को रोका जा सकता है।

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

अपराध

दुनिया

खेल

मनोरंजन