IPL में MS Dhoni की महानता के गवाह हैं यह आंकड़े


Mayank Kumar

महेंद्र सिंह धोनी भारतीय टीम के जितने सफल कप्तान रहे हैं, उतने ही वो आईपीएल में अपनी टीम चेन्नई सुपर किंग्स के भी सफल कप्तान और खिलाड़ी हैं। अपनी कप्तानी में सीएसके को तीन बार चैंपियन बनाने वाले धोनी की नजर अब आईपीएल के चौथे खिताब पर है। आईपीएल में धोनी ने कई शानदार रिकॉर्ड्स को अंजाम दिया है, चाहे वह बतौर कप्तान हो या बतौर खिलाड़ी। आइए एक नजर डालते हैं महेंद्र सिंह धोनी के नायाब रिकॉर्ड्स और उनके शानदार करियर पर। 

आईपीएल में धोनी का शानदार करियर

आईपीएल के पिछले 12 सीजन में महेंद्र सिंह धोनी ने कुल 190 मैच खेले हैं और इस दौरान धोनी के बल्ले से कुल 3215 रन निकले हैं आईपीएल में धोनी का औसत 42.20 का है। आईपीएल में धोनी का बेस्ट स्कोर 84 रन का है। अब तक आईपीएल में धोनी के बल्ले से एक भी शतक नहीं निकला है। साल 2013 के आईपीएल में धोनी ने एक सीजन में सबसे ज्यादा 461 रन बनाए थे। पूरे टूर्नामेंट में धोनी के बल्ले से 23 अर्धशतक निकले थे। इसके साथ ही साल 2013 के आईपीएल में धोनी ने कुल 297 चौके और 209 छक्के जड़े थे। 

विकेट के पीछे धोनी के शिकार

आईपीएल में धोनी ने विकेट के पीछे अब तक सबसे ज्यादा शिकार किए हैं। आईपीएल में 190 मैच खेलने वाले धोनी ने विकेट के पीछे कुल 132 खिलाड़ियों का शिकार किया है। धोनी ने 94 खिलाड़ियों को कैच आउट जबकि 38 खिलाड़ियों को स्टंप आउट किया है। आईपीएल में विकेट के  पीछे सबसे ज्यादा शिकार करने के मामले में धोनी पहले स्थान पर हैं। ये आंकड़े साफ दर्शाते हैं कि धोनी जितने बेहतरीन कप्तान और बल्लेबाज हैं, उतने ही बेहतरीन विकेटकीपर हैं।

बतौर कप्तान आईपीएल में जीते हैं सबसे ज्यादा मैच

आईपीएल में बतौर कप्तान एमएस धोनी ने सबसे ज्यादा मैच जीते हैं। बतौर कप्तान आईपीएल में धोनी अब तक कुल 104 मुकाबले जीत चुके हैं। सीएसके की कप्तानी करते हुए धोनी ने 99 मैच जबकि राइजिंग पुणे सुपर जाइंट्स की कप्तानी करते हुए धोनी ने पांच मुकाबले जीते हैं। अपनी कप्तानी में धोनी सीएसके को तीन बार चैंपियन बना चुके हैं।

धोनी ने खेला है आईपीएल का सबसे ज्यादा फाइनल

आईपीएल में एमएस धोनी सबसे ज्यादा फाइनल मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं। आईपीएल के 12 सीजन में अब तक धोनी कुल 9 बार फाइनल मुकाबला खेल चुके हैं जिसमें से धोनी ने सीएसके की तरफ से 8 बार और एक बार राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स की तरफ से फाइनल मुकाबला खेला है। 

बतौर कप्तान धोनी के नाम सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड

आईपीएल में बतौर कप्तान धोनी ने अब तक कुल 174 मुकाबले खेले हैं जिसमें से सीएसके के लिए धोनी ने 160 मैचों में कप्तानी की है जबकि राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के लिए धोनी ने कुल 14 मुकाबलों में कप्तानी की है।

पांच अलग-अलग नंबर पर अर्धशतक जड़ने वाले इकलौते बल्लेबाज

आईपीएल में धोनी ने पांच अलग-अलग स्थानों पर अर्ध शतक जड़े हैं और ऐसा करने वाले धोनी इकलौते बल्लेबाज हैं। आईपीएल में धोनी ने तीन, चार, पांच, छह और सात नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक जड़े हैं।

आखिरी ओवर में धोनी के बल्ले से निकले हैं सबसे ज्यादा रन

आईपीएल के पिछले 12 सीजन में कुल 190 मैच खेलने वाले महेंद्र सिंह धोनी ने आखिरी ओवर में सबसे ज्यादा 564 रन बनाए हैं जो अब तक एक अटूट रिकॉर्ड है। 

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

भारत

दुनिया

खेल

मनोरंजन