कंगारुओं से टीम इंडिया ने किया हिसाब बराबर


Mayank Kumar

आज बात करते हैं भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले की।  शुक्रवार को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का दूसरा वनडे मुकाबला राजकोट में खेला गया।  इस मुकाबले को भारतीय टीम ने 36 रन से जीत लिया।  पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 340 रन बनाए। इसके जवाब में कंगारू टीम 304 रन पर ढेर हो गई।  तीन मैचों की ये वनडे सीरीज अब 1-1 से बराबर हो गई है।

राजकोट वनडे मुकाबले में टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान एरोन फिंच ने मेजबान टीम को पहले बल्लेबाजी करने के लिए न्योता दिया। पहले पारी में भारतीय टीम ने रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली और केएल राहुल की ताबड़तोड़ पारी की बदौलत  50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 340 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा कर दिया। इसके जवाब में कंगारू टीम 340 रनों पर ही ऑल आउट हो गई।  डेविड वार्नर और एरोन फिंच के जल्दी आउट हो जाने के बाद स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशाने ने पारी को संभाला तो जरूर लेकिन अपनी टीम जीत नहीं दिला सके।  स्टीव स्मिथ अपने शतक से मात्र 2 रन दूर रह गए और 98 के स्कोर पर पवेलियन लौट गए।  

इस मुकाबले में टीम इंडिया के उपकप्तान रोहित शर्मा ने मात्र 42 रन की एक छोटी सी पारी जरूर खेली लेकिन इस दौरान रोहित शर्मा ने क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी हाशिम आमला का रिकॉर्ड तोड़ दिया। 

राजकोट वनडे मुकाबले में टीम इंडिया के उपकप्तान रोहित शर्मा ने एक नया इतिहास रच दिया है।  दूसरे वनडे मुकाबले में मात्र 42 रन की पारी खेलने वाले रोहित शर्मा ने बतौर सलामी बल्लेबाज वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 7000 रन पूरे कर लिए हैं। रोहित ने इस मुकाम को 137 वनडे मुकाबले में हासिल किया है।  इस मुकाम को हासिल करते ही रोहित शर्मा ने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और पूर्व दक्षिण अफ़्रीकी खिलाड़ी हाशिम आमला का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।  वनडे क्रिकेट में हाशिम आमला ने 7000 रन 147 इनिंग्स में पूरा किया था जबकि सचिन तेंदुलकर ने 160 इनिंग्स में इस मुकाम को हासिल किया था। 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा।  खास बात ये हैं कि रोहित शर्मा इस मुकाबले में वनडे क्रिकेट में अपने करियर में 9 हजार रन पूरे करने से महज चार रन दूर हैं।  तीसरा मुकाबला निर्णायक भी है, ऐसे में भारतीय टीम इस मुकाबले को जीतकर सीरीज अपने नाम करना चाहेगी। 

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

भारत

दुनिया

खेल

मनोरंजन