IPL 2020: अगर सुपर ओवर में भी टाई हो जाए मैच तो क्या होगा, आईसीसी ने बनाए नए नियम


Mayank Kumar

यूएई में आईपीएल का 13 वां सीजन खेला जा रहा है और इस दौरान एक ऐसा मैच भी देखने को मिला जो आइपीएल के इतिहास में तो क्या, टी20 क्रिकेट के इतिहास में देखने को नहीं मिला था। रविवार को आईपीएल के दो मुकाबले खेले गए और खास बात ये रही कि दोनों मुकाबले टाई रहे। इन दोनों मैचों में सुपर ओवर हुआ और एक मैच का सुपर ओवर भी टाई हो गया।

रविवार को आइपीएल के 13वें सीजन का 35 वां मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला गया।  ये मुकाबला टाई हो गया और इसके बाद सुपर ओवर खेला गया। इस सुपर ओवर को केकेआर ने बड़ी आसानी से जीत लिया।  इसके बाद शाम को आईपीएल 2020 का 36वां मुकाबला दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच खेला गया। खास बात ये रही कि ये मुकाबला भी टाई हो गया और इसके बाद एक नहीं बल्कि दो-दो सुपर ओवर खेले गए।

हैरानी की बात तो ये रही कि मुंबई और पंजाब के बीच खेले गए सुपर ओवर का मुकाबला भी टाई रहा, क्योंकि दोनों टीमों ने 5-5 रन बनाए थे। ऐसे में इसके बाद एक बार फिर से सुपर ओवर कराया गया और दूसरे सुपर में किंग्स इलेवन पंजाब ने बाजी मार ली।

सुपर ओवर के नए नियम

आप सभी को याद होगा कि विश्व कप 2019 का फ़ाइनल मुकाबला भी टाई हुआ था, जिसके बाद सुपर ओवर करवाया गया था और वो सुपर ओवर भी टाई हुआ था। इसके बाद इंग्लैंड को न्यूजीलैंड के खिलाफ बाउंड्री काउंट के आधार पर जीत हासिल हुई थी। इंग्लैंड को मिली इस जीत के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी और मेरिलबोन क्रिकेट क्लब यानी एमसीसी के इस फैसले की काफी आलोचना हुई थी। दरअसल, एमसीसी ही आइसीसी के लिए नियम बनाती है। अब इस नियम को बदला गया है और अब तब तक टी20 क्रिकेट में सुपर ओवर होगा जब तक किसी भी टीम को रनों के आधार पर जीत नहीं मिल जाती है।

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

भारत

दुनिया

खेल

मनोरंजन