चीन ने किया चमत्कार, #FAST टेलिस्कोप का किया निर्माण


Purti Agnihotri

चीन ने बीते सप्ताह आधिकारिक तौर पर अपने Five-hundred meter Aperture Spherical radio Telescope(FAST) को बूट किया,  इस telescope का निर्माण साल 2016 में हो गया था और यह दूरबीन पहले ही कई अविश्वसनीय निष्कर्षों का निर्माण कर चुका है।

चीन के गुइझोऊ में सुदूर पिंगटांग काउंटी में स्थित, अब पूरी तरह से परिचालन इस दूरबीन ने दुनिया में सबसे बड़े एकल डिश रेडियो टेलीस्कोप के लिए एक नया रिकॉर्ड बनाया है। FAST  की डिश का Diameter लगभग आधा किलोमीटर है। इस दूरबीन में लगभग 4,400 से अधिक एल्यूमीनियम पैनल हैं और लगभग 2,000 मैकेनिकल वाइन द्वारा चालू किया गया है।

यही वजह है कि यह दुनिया का सबसे संवेदनशील रेडियो टेलीस्कोप भी है, जो वर्तमान में चल रहे रेडियो टेलीस्कोप की तुलना में 2.5 गुना अधिक संवेदनशील है। इसका मतलब है कि यह ब्रह्मांड के सबसे गहरे कोनों की जांच करने में सक्षम होगा। FAST ब्रेकथ्रू इनिशिएटिव्स प्रोग्राम का हिस्सा है, जो अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और चीन में दूरबीनों के बीच एक अंतर्राष्ट्रीय सहयोग है इस दूरबीन का मुख्य उद्देश्य ब्रह्मांड में विदेशी सभ्यताओं के संकेतों की खोज करना है।

FAST को तीन साल के लिए अंतिम परीक्षणों में रखा गया और यह पहला ऐसा 102 ब्रांड नए पल्सर, एक प्रकार का घूर्णन न्यूट्रॉन स्टार है, जो नियमित अंतराल पर विद्युत चुम्बकीय प्रसारण के एक टिमटिमाते हुए फ्लैश का उत्सर्जन करता है। यह ब्रह्मांड के दूर के कोनों से उत्सर्जित प्रसारणों के अल्पकाल्पिक दलों की संख्या में तेजी से रेडियो फटने को भी दर्ज करता है। एक मीडिया एजेंसी द्वारा बीते सितम्बर में बताया गया कि टेलीस्कोप ने प्रदर्शन आकलन की एक श्रृंखला पारित की और चीन सरकार द्वारा इसे हरी बत्ती दे दी गई।

दूरबीन को पृथ्वी की ओर ज़ूम के रूप में गुरुत्वाकर्षण तरंगों को ट्रैक करने, दूर के एक्सोप्लैनेट के वायुमंडल की खोज करने और रहस्यमय तेज रेडियो फटने के और भी अधिक मापने का काम सौंपा जाएगा। विशेष तौर पर, शोधकर्ताओं को उम्मीद है कि दूरबीन ब्रह्मांड में कहीं और जीवन के संकेतों को संकेत करेगा।

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

भारत

दुनिया

खेल

मनोरंजन