Aadhar Card के रजिस्ट्रेशन को लेकर UIDAI ने दी अहम जानकारी


Mayank Kumar

आज के समय में Aadhar Card हर आम आदमी की जरूरत बन गया है। अगर आपको बैंक में अकाउंट खुलवाना हो, कोरोना वायरस की वैक्सीन लेनी हो या रेलवे की टिकट बुक करनी हो, हर जगह आधार के 12 अंको के संख्या की जरूरत पड़ती है। शायद इसीलिए कहा गया है, 'मेरा आधार मेरी पहचान'। ऐसे में ये बहुत जरूरी है कि आपके Aadhar Card में सभी जानकारी बिल्कुल सही होनी चाहिए।  फिर चाहे वो Aadhar Card में आपका नाम हो,  जन्म की तारीख, हो या पता हो, सारी चीजें बिल्कुल सही होनी चाहिए नहीं तो आपको परेशानी का समाना करना पड़ सकता है। हमें ये ध्यान देने की जरूरत है कि आधार रजिस्ट्रेशन के समय किसी भी प्रकार की चूक नहीं होनी चाहिए। 

ये नियम बच्चों के Aadhar Card पर भी लागू होती है। अगर आप अपने बच्चे का Aadhar Card बनवा रहे हैं तो रजिस्ट्रेशन में हर जानकारी सही होनी चाहिए। UIDAI की तरफ से ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी गई है कि आप अपने बच्चे के आधार का डेटा सही दें। अंग्रेजी और  स्थानीय भाषा में दी गई जानकारी की वर्तनी को ध्यान से चेक करिए। आप एकनॉलेजमेंट स्लिप में दोबारा इसे चेक कर सकते हैं। पूरी तरह संतुष्ट होने पर ही आप एकनॉलेजमेंट स्लिप पर हस्ताक्षर करें। साथ ही Aadhar Card में जन्म से जुड़ी तारीख सही होनी चाहिए और इसे फॉर्म सबमिट करने से पहले चेक कीजिए। इसके पीछे की वजह ये है कि बाद में केवल सिर्फ एक बार ठीक कियका जा सकता है। 

UIDAI द्वारा दी गई ये जानकारी व्यस्क लोगों पर भी लागू होता है।  इसलिए आप रजिस्ट्रेशन के समय ऑपरेटर को सही जानकारी दें लेकिन ऐसा अक्सर होता है कि हर चीज देखने के बाद भी गलती हो ही जाती है तो ऐसी में आप घर बैठे अधिकतर चीजें ऑनलाइन के जरिये ठीक कर सकते हैं। इसकी प्रक्रिया काफी आसान है। अगर आपको Aadhar Card में मोबाइल नंबर लिंक कराना है या लिंक मोबाइल नंबर को अपडेट कराना है तो आप इसे अपने फ़ोन से या लैपटॉप से ठीक कर सकते हैं।

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

अपराध

दुनिया

खेल

मनोरंजन