किडनी को स्वस्थ रखने के लिए इन पदार्थों को अपने जीवन में करें शामिल


Mayank Kumar

हर इंसान के लिए सेहत कितनी ज्यादा जरूरी है, इस बात को हर कोई कोरोना काल में समझ चुका है। एक्सरसाइस के बाद यह काफी जरूरी है कि आप अपने शरीर को बीमारी से मुक्त रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें। आपकी डाइट में पौष्टिक खाना शामिल हों जो आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करे और कई बीमारियों से लड़ने में मदद करे। 

वहीं, हमारे शरीर में किडनी एक ऐसा हिस्सा है जो शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है। खराब खान-पान और गलत जीवनशैली की आदतों के कारण किडनी खराब हो सकती है इसलिए डाइट में पोष्टिक आहार का खाना बहुत जरूरी है। तो चलिए आपको बताते हैं हैं कि किडनी को स्वस्थ रखने के कौन सा आहार लेना चाहिए। 

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च में विटामिन सी पाया जाता है और यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो हमारे किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करता है। 

अनानास

इम्यूनिटी को बढ़ाने में अनानास काफी फायदेमंद साबित होता है और इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है।  यह एक हेल्दी फल होता है जो बीमारियों को रोकने में मदद करता है। 

सेब

आपने यह बात तो सुनी होगी, 'An Apple a day, keeps the doctor away', यह बात बिल्कुल सच है, इसलिए सेब रोज खाना चाहिए।  इसमें पेक्टिन नामक फाइबर होता है, जो किडनी को डैमेज करने से बचाता है।

लहसुन (गार्लिक)

लहसुन में सोडियम, पोटेशियम और फास्फोरस की मात्रा कम होती है। ऐसे में ये आपके किडनी को स्वस्थ और कार्यशील रखता है। यह किडनी की बीमारी के रोगियों के लिए भी अच्छा माना जाता है।

हरी सब्जियां

हरी सब्जियां जैसे पालक, केल और चार्ड किडनी को स्वस्थ रखने के लिए बेहतरीन हैं। इनमें भारी मात्रा में फाइबर और मिनरल्स होते हैं जो आपके शरीर के लिए आवश्यक होते हैं।

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

अपराध

दुनिया

खेल

मनोरंजन