900 साल बाद धरती पर पड़ा ऐसा सूर्या ग्रहण, दिन में छा गया अंधेरा


Purti Agnihotri

देशभर में आज सूर्य ग्रहण लगा हुआ था। इस ग्रहण को साल 2020 का पहला ग्रहण बताया गया जो की करीब 6 घंटे तक रहा। इसकी शुरुआत सुबह करीब 9 बजकर 15 मिनट पर हो गयी थी, लेकिन भारत में यह सूर्य ग्रहण 10 बजे से दिखना शुरू हुआ था। इस सूर्य ग्रहण का सूतक कल रात 10 बजकर 15 मिनट से शुरू हो गया था। ज्योतिषों द्वारा बताया गया कि यह सूर्य ग्रहण 900 साल बाद पड़ा है। और अब जैसे की यह ग्रहण समाप्त हो चुका है तो आइये देखते हैं कि किस प्रकार अलग अलग जगहों में इस ग्रहण के रूप देखने को मिले हैं।  

दिल्ली में सूर्यग्रहण की समाप्ति 01 बजकर 49 मिनट पर हुई। यह दिल्ली की तस्वीर है जहां सूर्य ग्रहण इस प्रकार दिखा।  ग्रहण के समय दिल्ली के आसमान में बिलकुल अंधेरा सा छा गया था।  

Delhi Solar Eclipse.jpg


बात करें मुंबई की तो यहां पर सूर्य ग्रहण का बहुत ही अद्भुत नज़ारा देखने को मिला। मुंबई में सूर्यग्रहण की समाप्ति 01 बजकर 28 मिनट पर हुई।  

Mumbai Solar Eclipse.jpg

चेन्नई में कुछ इस प्रकार सूर्य ग्रहण की तस्वीरें सामने आयी है। यहाँ पर सूर्यग्रहण की समाप्ति 01 बजकर 42 मिनट पर हुई। 

Chennai Solar Eclipse.jpg


वहीं उत्तर प्रदेश में सूर्य ग्रहण का एक नज़ारा कुछ इस तरह से देखने को मिला, लोगों ने टेलिस्कोप-दूरबीन जैसे स्पेशल फिल्टर्स की सहायता से सूर्यग्रहण को देखा। और  समाप्ति 01 बजकर 59 मिनट पर हुई। 

Uttar Pradesh Solar Eclipse.jpg

पटना में सुबह से बादल छाए हुए थे जिसके चलते सूर्यग्रहण बादलों में लुका छिपी करते दिखाई दिया और फिर  करीब 02 बजकर 10 मिनट पर सूर्यग्रहण की समाप्ति हुई। 

Patna Solar Eclipse.jpg


अहमदाबाद के आसमान में सूर्यग्रहण का कुछ इस प्रकार नज़ारा देखने को मिला, जहां सूर्य पूरी तरह से आग के गोले जैसा था, जिसके कोने में थोड़ा कटा हुआ सा अकार बना था। अहमदाबाद में सूर्य ग्रहण की समाप्ति 01 बजकर 31 मिनट पर। 

Ahmedabad Solar Eclipse.jpg

देहरादून में सूर्यग्रहण की छवि रिंग ऑफ़ फायर के रूप में नज़र आयी। जहाँ पूरा सूर्य अँधेरे से ढक गया था और गोला आकार में किनारे पर रिंग बनती नज़र आ रही थी। देहरादून में सूर्य ग्रहण की समाप्ति 01 बजकर 51 मिनट पर। 

Dehradun Solar Eclipse.jpg

यह आगरा में सूर्यग्रहण की समाप्ति 01 बजकर 51 मिनट पर

Agra Solar Eclipse.jpeg

शिमला में सूर्यग्रहण की समाप्ति 01 बजकर 48 मिनट पर

Shimla Solar Eclipse.jpg

कोलकाता में सूर्यग्रहण की समाप्ति 02 बजकर 17 मिनट पर 

Kolkata Solar Eclipse.JPG

विशाखापट्टनम में सूर्यग्रहण समय सुबह 02 बजकर 00 मिनट पर

Vishakhapatnam Solar Eclipse.jpeg

बता दें कि आज के दिन को साल का सबसे बड़ा दिन बताया गया, जहाँ वैज्ञानिक नीतियों के साथ ही धार्मिक बातों को भी ख़ास ध्यान में रखा गया। अलग अलग रंगों में सूर्य ग्रहण देखने को मिला। कहीं हरा, कहीं सफ़ेद तो कहीं लाल रंग में सूर्य आसमान में नज़र आया। 

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

भारत

दुनिया

खेल

मनोरंजन