3rd Digital Strike : भारत ने चीन को दिया एक और झटका, PUBG के साथ 118 मोबाइल ऐप्स पर लगाया प्रतिबंध


Purti Agnihotri

देशभर में जहां कोरोना का कहर छाया हुआ है वहीं भारत और चीन के बीच तनाव दिन पर दिन बढ़ते जा रहे हैं। इस बढ़ते तनाव के बीच जहां चीन अपनी नकारा हरकतों से बाज नहीं आ रहा वहीं भारत ने चीन को मुँह तोड़ जवाब देते हुए तीसरी बार चीन पर डिजिटल स्ट्राइक की है और इस बार भारत ने सबसे प्रसिद्ध और सबसे ज्यादा खेला जाने वाला गेम PUBG के साथ-साथ चीन की 118  मोबाइल ऐप्स को पूरी तरह बैन कर दिया है।  

गौरतलब है कि इससे पहले भी भारत सरकार चीनी कंपनियों की कई सारी ऐप्स पर प्रतिबन्ध लगा चुकी है। सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने सभी ऐप्स पर प्रतिबंद लगाने का कारण देश की सुरक्षा, संप्रुभता, एकता और देश के प्रति इसे नुकसानदेह बताया है।  

वहीं आईटी मंत्रालय ने बैन की हुई सभी ऐप्स के बारे में जानकारी देते हुए कहा, "सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार ने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69-ए के तहत इस फैसले को लागू किया है। ये सभी 118 मोबाइल ऐप्स विभिन्न प्रकार के खतरे उत्पन्न कर रही थीं, जिसके चलते इन्हें ब्लॉक किया गया है। साथ ही यह भी बतया कि उपलब्ध जानकारी के मद्देनजर ये ऐप्स ऐसी गतिविधियों में लगे हुए हैं, जो भारत की संप्रभुता और अखंडता, सुरक्षा के लिए नुकसानदायक है।"


बता दें कि PUBG के साथ ही सरकार ने जिन 118 मोबाइल ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया है उनमें से  प्रसिद्ध APUS लॉन्चर प्रो थीम, APUS सिक्योरिटी-एंटीवायरस, APUS टर्बो क्लीनर 2020, शाओमी की शेयर सेव, कैमकार्ड के साथ ही वीचैट रीडिंग, पिटू, इन नोट, स्मॉल क्यू ब्रश, साइबर हंटर, लाइफ आफ्टर आदि ऐप्स भी शामिल हैं।

प्रौद्योगिकी मंत्रालय का कहना है कि, "सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय को विभिन्न स्रोतों से कई शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिनमें चोरी के लिए एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कुछ मोबाइल ऐप के दुरुपयोग और यूजर्स के डेटा का गलत इस्तेमाल शामिल है।' मंत्रालय ने आगे कहा कि, भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र, गृह मंत्रालय ने भी इन ऐप्स को ब्लॉक करने के लिए एक विस्तृत सिफारिश भेजी है। भारत की संप्रभुता के साथ-साथ हमारे नागरिकों की गोपनीयता को नुकसान पहुंचाने वाले ऐप्स के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का फैसला लिया गया है।"

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

भारत

दुनिया

खेल

मनोरंजन