बतौर सलामी बल्लेबाज इन खिलाड़ियों ने बनाया है अनोखा रिकॉर्ड


Mayank Kumar

क्रिकेट में ग्यारह खिलाड़ी होते हैं और सभी खिलाड़ियों पर अलग-अलग तरह की जिम्मेदारियां होती है लेकिन किसी टीम में सबसे बड़ी जिम्मेदारी टीम के सलामी बल्लेबाजों के कंधों पर होती है। टीम के ओपनर खिलाड़ियों पर यह जिम्मेदारी होती है कि वो अपनी टीम को एक अच्छी शुरुआत दिलाएं और विरोधी टीम के सबसे बेहतरीन गेंदबाजों का सामना करते हुए रन भी बटोरें लेकिन यह इतना भी आसान नहीं है। 

किसी भी टीम के सलामी बल्लेबाजों के ऊपर टीम की बुनियाद टिकी होती है और कई बार ऐसा देखने को भी मिला है कि सलामी बल्लेबाजों का प्रदर्शन, मैच के फैसले में एक अहम भूमिका निभाता है। क्रिकेट का कोई भी प्रारूप हो, सलामी बल्लेबाजों को हमेशा टीम हित से जुड़े हुए फैसलों को ध्यान में रखकर प्रदर्शन करना पड़ता है। 

विश्व क्रिकेट में कई ऐसे सलामी बल्लेबाज हुए हैं जिन्होंने अपनी शानदार बल्लेबाजी से काफी अच्छा प्रदर्शन किया है, अपने खेल के बूते पर ना सिर्फ टीम को ऊंचाई के बुलंदियों तक पहुंचाया बल्कि अपना नाम भी रिकॉर्ड बुक में दर्ज करवाया लेकिन कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हुए जो सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाने में नाकाम रहे हैं या फिर यूं कहें वो अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए। 

अगर हम बात करें टेस्ट क्रिकेट, वनडे क्रिकेट और टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बतौर सलामी बल्लेबाज सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की तो इसमें इंग्लैंड के एलिएस्टर कुक, क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर और हिट मैन रोहित शर्मा का नाम सामने आता है। 

टेस्ट क्रिकेट में बतौर सलामी बल्लेबाज सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान व सलामी बल्लेबाज एलिएस्टर कुक के नाम पर दर्ज है। टेस्ट क्रिकेट में बतौर सलामी बल्लेबाज एलिएस्टर कुक ने सबसे ज्यादा 11,845 रन बनाए हैं। कुक इंग्लैंड की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में भी सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

वहीं, वनडे क्रिकेट में बतौर सलामी बल्लेबाज सबसे ज्यादा रन क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के नाम पर दर्ज है। बतौर ओपनर वनडे क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर ने 15310 रन बनाए हैं। इसके साथ ही वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच, सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा शतक भी मास्टर ब्लास्टर के नाम पर दर्ज है। 

बात करें, टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की तो इसमें बतौर सलामी बल्लेबाज सबसे ज्यादा रन, हिटमैन रोहित शर्मा ने बनाए हैं। क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में रोहित शर्मा शर्मा बतौर सलामी बल्लेबाज अब तक 2313 रन बना चुके हैं। इसके साथ ही टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक भी रोहित के नाम पर ही है। 

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

भारत

दुनिया

खेल

मनोरंजन