Sex Drive में आ रही है कमी तो ऐसे पाएं निजात


Mayank Kumar

सेक्स (Sex) एक ऐसी चीज है जो हर इंसान के जीवन का अहम हिस्सा है लेकिन आज कल यह देखा जा रहा है कि शादीशुदा कपल्स में सेक्स ड्राइव (Sex Drive) यानी कामेच्छा बहुत कम होती जा रही है। इसकी वजह से शादीशुदा जिंदगी बर्बाद हो जाती है।

सेक्स ड्राइव (Sex Drive) यानी कामेच्छा के कम होने के कई कारण है लेकिन अक्सर लोगों को इसके बारे में पता नहीं चलता है कि उनकी सेक्स ड्राइव (Sex Drive) किन कारणों से कम हो रही है और यही कारण है कि ऐसे लोग उन कारणों से सावधान नहीं हो पाते हैं जिसकी वजह से सेक्स ड्राइव (Sex Drive) कम हो जाती है।

तो आज हम आपको बताएंगे कि किन कारणों से सबके जीवन में सेक्स ड्राइव (Sex Drive) कम हो रहा है।

दवाओं का सेवन

बीमारियों को दूर करने के लिए हम दवाओं का सेवन करते हैं लेकिन कई बार ऐसा होता है कि दवाओं के सेवन की वजह से सेक्स लाइफ प्रभावित होने लगती है। कई ऐसी दवाएं हैं, जिनको खाने से हॉर्मोंस पर असर पड़ता है। इस कारण से सेक्स (Sex)  में दिलचस्पी कम होने लगती है।

गलत जानकारी

आधी अधूरी जानकारी एक तरह से शैतान को जन्म देने के बराबर है। कई बार ऐसा होता है कि सेक्स से जुड़ी गलत जानकारियों के चलते लोगों में सेक्स (Sex)  को लेकर दिलचस्पी कम होने लगती है। दोस्तों और अन्य माध्यमों से ली गई अधूरी जानकारी और सेक्स के प्रति जागरूक ना होना सेक्स ड्राइव (Sex Drive) में कमी लाता है।

तनाव

तीसरा प्वाइंट है भागदौड़ भरी जिंदगी जिसकी वजह से लोगों के अंदर सेक्स (Sex) की इच्छा कम होती जा रही है। साथ ही परिवार की जिम्मेदारियों के चलते बढ़ते तनाव के कारण सेक्स ड्राइव (Sex Drive) में कमी आती है।

बीमारी

शरीर में सेक्स (Sex) से जुड़ी कोई कमजोरी आने से कोई बीमारी हो जाए तो सेक्स (Sex) की इच्छा पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है।

शीघ्रपतन

शीघ्रपतन के कारण भी सेक्स के प्रति इच्छा कम होने लगती है। ऐसा देखा जाता है कि सेक्स (Sex) के दौरान घबराने से शीघ्रपतन जैसी समस्या हो जाती है। इसके अलावा कई अन्य कारणों से भी शीघ्रपतन हो जाता है।

अब आपको बताते हैं इसके उपाय के बारे में

• पहला, धूम्रपान और शराब की लत को जितना जल्दी हो छोड़ दें।

• दूसरा, खानपान को लेकर विशेष ध्यान दें। डायट में सब्जियां, ताजा फल सहित अच्छा भोजन लें। इसके अलावा पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

• तीसरा,पर्याप्त मात्रा में नींद लें। इससे कामेच्छा में वृद्धि होती है।

• और अंत में चौथा, कोशिश करनी चाहिए कि तनाव से दूरी ही बनाकर रखी जाए।

तो यह थे वो कारण जिसकी वजह से सेक्स ड्राइव (Sex Drive) में कमी आ जाती है और इन उपायों को जीवन में उतारकर आप अपने सेक्सुअल लाइफ को और ज्यादा हसीन बना सकते हैं।

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

अपराध

दुनिया

खेल

मनोरंजन