अब तक के सबसे बड़े आर्थिक संकट से जूझ रहे Sri Lanka को भारत से आस


Neel Mani

कोलंबो: श्रीलंका (Sri Lanka) की मौजूदा स्थिति इस समय काफी खराब चल रही है। श्रीलंका अपने अब तक के सबसे बड़े आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। इस गंभीर स्थिति के बीच श्रीलंका से एक और बुरी ख़बर सामने आई है। आर्थिक संकट का सामना कर रहे श्रीलंका के पास अब केवल पांच और दिनों का ईंधन का भंडार बचा है जिसकी जानकारी देश के बिजली और ऊर्जा मंत्री ने गुरुवार को दी है।

इन मुश्किल हालातों के बीच श्रीलंका (Sri Lanka) की सरकार ईंधन के लिए भारत (India) सरकार की तरफ से नई 500 मिलियन डॉलर की क्रेडिट लाइन की आधिकारिक पुष्टि का इंतजार कर रही है। बता दें कि 2.19 करोड़ लोगों की आबादी वाला श्रीलंका 70 दशक के सबसे बुरे आर्थिक हालातों का सामना कर रहा है। आलम ये है कि देश का विदेशी मुद्रा भंडार रिकॉर्ड निम्न स्तर पर पहुंच गया है। खाना, दवा और ईंधन जैसी जरूरी सामान के निर्यात के लिए डॉलर नहीं बचे हैं।

श्रीलंका (Sri Lanka) में ईंधन की लगातार हो रही कमी के कारण लोगों को देशभर के कुछ गैस स्टेशनों में लंबी कतारों में लगना पड़ रहा है, जिसके कारण कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन भी देखे गए। ज्ञात हो कि एक महीने पहले श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे (Ranil Wickremesinghe) ने कहा था कि देश में केवल एक दिन का पेट्रोल बचा है। आर्थिक संकट को लेकर ही बिजली और ऊर्जा मंत्री कंचना विजेसेकरा (Kanchana Wijesekera) ने कहा है कि श्रीलंका सप्लायर्स का 725 मिलियन डॉलर का भुगतान करने में असमर्थ है और साथ ही भविष्य में शिपमेंट के लिए ओपन लेटर ऑफ क्रेडिट को लेकर भी संघर्ष कर रहा है।

बात को जारी रखते हुए उन्होंने आगे कहा ‘हम अपनी विदेशी मुद्रा से जुड़ी परेशानियों के कारण ईंधन की आपूर्ती से जूझ रहे हैं और सरकार 21 जून तक पेट्रोल और डीजल के मौजूदा स्टॉक के प्रबंधन के लिए काम कर रही है। हमें मांग को पूरा करने में मुश्किल हो रही है और अगर हमने गैर-जरूरी यात्रा के लिए ईंधन पर रोक और उसके भंडारण को नहीं रोका, तो स्टॉक तेजी से खत्म हो जाएगा। हम अगले तीन दिनों में पेट्रोल मिलने की उम्मीद कर रहे हैं। अगले आठ दिनों में दो और शिपमेंट मिलेगी। श्रीलंका 500 मिलियन डॉलर के क्रेडिट लाइन पर भारत सरकार के एग्जिम बैंक से आधिकारिक पुष्टि का इंतजार कर रहा है।

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

अपराध

दुनिया

खेल

मनोरंजन