भोजन और ऊर्जा की बढ़ती लागत ब्रिटेन की मुद्रास्फीति को 10.1 प्रतिशत तक पहुंची


Jaun Shahi

लंदन: जुलाई में ब्रिटेन की मुद्रास्फीति दर बढ़कर 40 साल के उच्च स्तर 10.1 प्रतिशत पर पहुंच गई, क्योंकि बढ़ती खाद्य कीमतों ने ऊर्जा की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण जीवन की लागत को कम कर दिया।

ऑफिस फॉर नेशनल स्टैटिस्टिक्स ने बुधवार को कहा कि उपभोक्ता मूल्य मुद्रास्फीति दो अंकों में पहुंच गई, जून में 9.4 प्रतिशत की छलांग और विश्लेषकों के 9.8 प्रतिशत के केंद्रीय पूर्वानुमान से अधिक है।यह बढ़ोतरी मुख्य रूप से टॉयलेट पेपर और टूथब्रश सहित भोजन और स्टेपल की बढ़ती कीमतों के कारण हुई थी।

अधिकांश अर्थशास्त्रियों का मानना ​​है कि आने वाला समय और भी बुरा हो सकता है। बैंक ऑफ इंग्लैंड का कहना है कि प्राकृतिक गैस की कीमतों में बढ़ोतरी से उपभोक्ता मूल्य मुद्रास्फीति अक्टूबर में बढ़कर 13.3 प्रतिशत हो सकती है। यह ब्रिटेन को मंदी की ओर धकेल देगा जो 2023 तक चलने की उम्मीद है।

उन दबावों ने बैंक की मौद्रिक नीति समिति को इस महीने अपनी प्रमुख ब्याज़ दर 0.5 प्रतिशत अंक बढ़ाने के लिए मजबूर किया, जो दिसंबर के बाद से लगातार छह बढ़ोतरी में सबसे बड़ी है। यह दर अब 1.75 प्रतिशत है, जो 2008 के अंत में वैश्विक वित्तीय संकट की गहराई के बाद से सबसे अधिक है।

विकसित बाज़ार अर्थशास्त्री और आईएनजी अर्थशास्त्र, जेम्स स्मिथ ने कहा, हम सितंबर में एक और 50bp (आधार अंक) की दर में बढ़ोतरी की उम्मीद करते हैं। हम नवंबर में एक और बढ़ोतरी से इंकार नहीं कर सकते।

यूके के ट्रेजरी प्रमुख नादिम जाहावी ने कहा, कई देशों में मुद्रास्फीति बढ़ रही है क्योंकि रूस ने यूक्रेन के पश्चिम के समर्थन के प्रतिशोध में यूरोप को प्राकृतिक गैस शिपमेंट में कटौती की है। इससे दुनिया भर में ऊर्जा की कीमतों में ग़ैरमामूली बढ़ोतरी हुई है।

मैं समझता हूं कि समय कठिन है, और लोग कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर परेशान हैं जिसका सामना दुनिया भर के देश कर रहे हैं।

हालांकि कोई आसान समाधान नहीं है, हम जहां कर सकते हैं, हम मदद कर रहे हैं, उन्होंने कहा, जिसमें भारी बिजली बिलों का सामना करने वाले परिवारों को 400 पाउंड (483 डॉलर) का भुगतान शामिल है।

ब्रिटेन की कंजर्वेटिव सरकार पर लोगों को जीवन-यापन के संकट से निपटने में मदद करने के लिए और भी अधिक दबाव है। इस साल औसत यूके घरेलू ईंधन बिल में 50 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी हुई है, और एक और वृद्धि अक्टूबर में होने वाली है, जब औसत बिल 3,500 पाउंड (4,300 डॉलर) प्रति वर्ष पहुँचने का अनुमान है।

 

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

अपराध

दुनिया

खेल

मनोरंजन