ट्रम्प के भारत दौरे पर शिवसेना ने उठाए सवाल


KULDEEP KUMAR

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दो दिवसीय भारत की यात्रा पर है। वह 24-25 फरवरी को भारत दौरे पर आएंगे और अहमदाबाद और नई दिल्ली में रहेंगे। ट्रम्प की इस यात्रा पर शिवसेना ने अपने मुखपत्र सामना में केंद्र सरकार को नसीहत दी है। सामना में शिवसेना ने लिखा कि ट्रंप मनमौजी व्यवहार की वजह से अक्सर चर्चा में बने रहते हैं और ट्रंप ने अपने मनमौजी रवैये का एक बार फिर परिचय दिया। ट्रंप के स्वागत के लिए भारत में कालीन बिछाई जा रही है और ट्रंप ने इस दौरान विकाशशील देशों की सूची से भारत का नाम हटा दिया। 

सामना ने लिखा कि विश्व व्यापार संगठन के कंधे पर बंदूक रखकर अमेरिका की व्यापार प्रतिनिधि समिति (यूएसटीआर) ने विकासशील देशों की सूची से भारत का नाम अलग कर दिया है। इसे भारत के लिए बड़ा आर्थिक झटका कहा जा सकता है। इस सूची में रहने से भारत को उत्पादन और निर्यात करने में अमेरिका से टैक्स में बड़ी छूट मिलती थी, लेकिन सूची से बाहर हो जाने के बाद भारत के अमेरिकी व्यापार को जबरदस्त झटका लगेगा। 

टैक्स में सब्सिडी ना मिलने से कई वस्तुओं के निर्यात हेतु भारत को बड़ी रकम खर्च करनी पड़ेगी। सिर्फ अमेरिका ही नहीं बल्कि भारत के सारे वैश्विक व्यापारियों को भी इसका दुष्परिणाम भोगना होगा।

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

भारत

दुनिया

खेल

मनोरंजन