Sachin Tendulkar जहाँ खड़े होते हैं, Records वहीं से बनने शुरू होते हैं


Mayank Kumar

आज बात करेंगे क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर की। यूँ तो मास्टर ब्लास्टर के नाम कई रिकार्ड्स दर्ज हैं। अपने 24 साल के क्रिकेट करियर में सचिन तेंदुलकर ने कई रिकार्ड्स को तोड़ा और कई रिकार्ड्स को अपने नाम भी किया। चाहे वो वनडे क्रिकेट में पहली बार दोहरा शतक जड़ना हो, इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक लगाना हो या 200 टेस्ट मैच खेलना हो। ऐसे कई रिकार्ड्स लिटिल मास्टर के नाम दर्ज हैं।  सचिन तेंदुलकर ने इंटरनेशनल क्रिकेट ही नहीं बल्कि इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल में भी एक शानदार रिकॉर्ड अपने नाम किया था। आईपीएल में बतौर कप्तान शतक जड़ने वाले तेंदुलकर पहले बल्लेबाज थे।

साल 2008 में इंडियन प्रीमयर लीग की शुरुआत हुई थी लेकिन आईपीएल में बतौर कप्तान सचिन तेंदुलकर ने शतक जड़ा था। सचिन ने आईपीएल के चौथे सीजन यानी साल 2011 में इस  कारनामें को अंजाम दिया था। उस वक़्त आईपीएल में किसी भी कप्तान ने शतक नहीं जड़ा था। साल 2011 के 15 वें मैच में कोच्चि टस्कर्स केरला के खिलाफ लिटिल मास्टर ने ये कमाल किया था। उस मुकाबले में सचिन तेंदुलकर ने 66 गेंदों पर 12 चौके व तीन छक्कों की मदद से नाबाद 100 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली थी। 

वैसे, आईपीएल में सबसे पहला शतक न्यूजीलैंड के पूर्व बल्लेबाज ब्रेंडन मैकुलम ने जड़ा था। मैकुलम ने आईपीएल के पहले सीजन में केकेआर की तरफ से खेलते हुए, नाबाद 158 रनों की पारी खेली थी। मैकुलम ने ये शतक आरसीबी के खिलाफ जड़ा था। वहीं, आईपीएल में मनीष पांडे पहले ऐसे भारतीय खिलाड़ी थे जिन्होंने इस लीग में शतक जड़ा था। मनीष पांडे ने साल 2009 में आरसीबी की तरफ से खेलते हुए, नाबाद 114 रनों की पारी खेली थी। मनीष पांडे ने ये शतक डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ जड़ा था लेकिन मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर पहले ऐसे कप्तान थे जिन्होंने आईपीएल में शतक जड़ा था। तेंदुलकर से पहले इस मुकाम को किसी कप्तान ने हासिल नहीं किया था। 

साल 2011 में सचिन तेंदुलकर के नाबाद शतक की पारी की बदौलत मुंबई इंडियंस ने 20 ओवर में पांच विकेट के नुक़सान पर 182 रनों का स्कोर खड़ा किया था। हालांकि, इस मुकाबले में मुंबई इंडियंस को हार का सामना करना पड़ा था। कोच्चि की टीम ने 19 ओवर में दो विकेट के नुक़सान पर इस मैच को आठ विकेट से जीत लिया था। सचिन तेंदुलकर आईपीएल के छह सीजन यानी साल 2008 से लेकर 2013 खेले थे। इस दौरान तेंदुलकर ने कुल 78 मैच खेले और 34.83 की औसत से 2334 रन बनाए थे। इस दौरान तेंदुलकर के बल्ले से 295 चौके और 29 छक्के भी निकले थे। आईपीएल के करियर में सचिन तेंदुलकर के नाम एक शतक और 13 अर्धशतक दर्ज हैं। 

एक बहुत पुराना डायलॉग है, हम जहां खड़े हो जाते हैं, लाइन वहीं से शुरू होती है, कुछ ऐसा ही सचिन तेंदुलकर के साथ है। सचिन जहां खड़े हो जाते हैं, रिकॉर्ड्स वहीं से बनने शुरू हो जाते हैं। भले ही सचिन क्रिकेट के मैदान से दूर हो चुके हैं लेकिन रिकॉर्ड्स आज भी उनका पीछा कर रहे हैं। दरअसल, मास्टर ब्लास्टर को लॉरियस स्पोर्टिंग मोमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। 

दो दशक से ज्यादा समय तक क्रिकेट खेलने वाले महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर बर्लिन में लॉरियस स्पोर्टिंग मोमेंट अवॉर्ड 2000-2020 से सम्मानित किया गया। जब साल 2011 का विश्व कप जीतने के बाद तेंदुलकर के साथी खिलाड़ियों ने उन्हें अपने कंधों पर उठा लिया था। इस ऐतिहासिक पल को पिछले 20 साल में 'लॉरियस बेस्ट स्पोर्ट मोमेंट' माना गया और यही वजह है कि क्रिकेट के भगवान को इस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। इस अवॉर्ड को स्पोर्ट्स का ऑस्कर भी कह सकते हैं।  

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सचिन तेंदुलकर को संन्यास लिए हुए 6 साल हो चुके हैं लेकिन उसके बाद भी सचिन किसी ना किसी चैरिटी मैच में खेलते हुए नजर आ जाते हैं। अभी हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग से प्रभावितों के लिए फंड जुटाने के लिए 8 फरवरी को मेलबर्न में एक चैरिटी क्रिकेट मैच खेला गया था। 

ये मुकाबला पोंटिंग-11 और वॉर्न-11 टीम के बीच खेला गया था। पोंटिंग11 टीम के कप्तान रिकी पोंटिंग थे जबकि वार्न11 टीम के कप्तान शेन वॉर्न थे। सचिन तेंदुलकर ने इस मुकाबले में कोच की भूमिका निभाई थी। तेंदुलकर पोंटिंग-11 टीम के कोच थे।

वैसे, आपको बता दें, सचिन तेंदुलकर एक बार फिर क्रिकेट के मैदान पर बल्लेबाजी करते हुए नजर आने वाले हैं। दरअसल, सड़क सुरक्षा को लेकर दुनियाभर में जागरूकता फैलाने के लिए रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज का आयोजन किया जा रहा है। इसमें पांच देश हिस्सा लेंगे जिसमें भारत का भी नाम शामिल है। भारत की टीम का नाम इंडियन लेजेंड्स हैं और इस टीम की कमान क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के हाथों में होगी। एक बार फिर क्रिकेट फैन्स देखेंगे मास्टर का ब्लास्ट।

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

भारत

दुनिया

खेल

मनोरंजन