IPL 2020: हैदराबाद ने राजस्थान को 8 विकेट से दी करारी मात


Mayank Kumar

दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच आईपीएल 2020 का 40वां मुकाबला खेला गया। इस मैच ने हैदराबाद ने राजस्थान को 8 विकेट से हरा दिया। हैदराबाद के जीत के हीरो मनीष पांडे और विजय शंकर रहे जिन्होंने अर्धशतकीय पारी खेली। 

इस मुकाबले में हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया। सनराइजर्स हैदराबाद की टीम में दो बदलाव हुए। हैदराबाद ने चोटिल केन विलियमसन की जगह जेसन होल्डर और बासिल थंपी की जगह शहबाज नदीम को टीम में शामिल क्या। वहीं, राजस्थान रॉयल्स की टीम बिना किसी बदलाव के मैदान पर उतरी। 

टारगेट सेट करने के लिए राजस्थान की टीम जब मैदान पर आई तो शुरुआती झटके लगने शुरू हो गए। राजस्थान की तरफ से रॉबिन उथप्पा ने 19, बेन स्टोक्स ने 30, संजू सैमसन ने 36, स्टीव स्मिथ ने 19, रियान पराग ने 20 और जोफ्रा आर्चर ने नाबाद 16 रन बनाए। 20 ओवर में राजस्थान ने 6 विकेट के नुक़सान पर 154 रन बनाए।

वहीं, हैदराबाद की तरफ से जेसन होल्डर ने 3 और राशिद खान और विजय शंकर ने 1-1 विकेट हासिल किया। 

टारगेट चेज करने के लिए हैदराबाद की टीम जब मैदान पर आईं तो इस टीम की भी शुरुआत अच्छी नहीं हुई। कप्तान डेविड वार्नर और जॉनी बेयरस्टो बहुत जल्दी आऊट हो गए लेकिन मनीष पांडे और विजय शंकर ने हैदराबाद की पारी को संभाला। हैदराबाद की तरफ से डेविड वार्नर ने 4, जॉनी बेयरस्टो ने 10, मनीष पांडे ने नाबाद 83 और विजय शंकर ने नाबाद 52 रन की पारी खेली। हैदराबाद में इस मुकाबले को 8 विकेट से जीत लिया। 

वहीं, राजस्थान की तरफ से सिर्फ जोफ्रा आर्चर ने 2 विकेट हासिल किए। 

राजस्थान रॉयल्स की पारी, बनाया छोटा स्कोर

राजस्थान की तरफ से पारी की शुरुआत करने के लिए बेन स्टोक्स और रॉबिन उथप्पा मैदान पर उतरे। राजस्थान को पहला झटका 3.3 ओवर में रॉबिन उथप्पा के रूप में लगा जो 13 गेंदों में 2 चौके और 1 छक्के की मदद से 19 रन बनाकर आउट हो गए। जेसन होल्डर ने रॉबिन उथप्पा को रन आउट कर दिया।

इसके बाद राजस्थान को दूसरा झटका संजू सैमसन के रूप में लगा जो 11.4 ओवर में 26 गेंदों में 1 छक्के और 3 चौके की मदद से 36 रन बनाकर आउट हो गए। जेसन होल्डर ने संजू सैमसन को बोल्ड आऊट कर दिया।

राजस्थान की तीसरा झटका 12.1 ओवर में बेन स्टोक्स के रूप में लगा जो 32 गेंदों में 2 चौके की मदद से 30 रन बनाकर आउट हो गए। राशिद खान ने स्टोक्स को बोल्ड आऊट कर दिया।

इसके बाद राजस्थान को चौथा झटका जोश बटलर के रूप में लगा जो 15.3 ओवर में 12 गेंदों में 9 रन बनाकर आउट हो गए। विजय शंकर ने बटलर को शाहबाज नदीम के हाथों कैच आऊट करवा दिया।

राजस्थान को पांचवां झटका 18.1 ओवर में स्टीव स्मिथ के रूप में लगा जो 15 गेंदों में दो चौके की मदद से 19 रन बनाकर आउट हो गए। जेसन होल्डर ने स्टीव स्मिथ को मनीष पांडे के हाथों कैच आऊट करवा दिया।

18.2 ओवर में राजस्थान को छठा झटका रियान पराग के रूप में लगा जो 12 गेंदों में 2 चौके और 1 छक्के की मदद से 20 रन बनाकर आउट हो गए। जेसन होल्डर ने रियान पराग को डेविड वार्नर के हाथों कैच आऊट करवा दिया।

अंत तक क्रीज पर राहुल तेवतिया और जोफ्रा आर्चर मौजूद रहे। राहुल तेवतिया ने 3 गेंदों में नाबाद 2 रन बनाए और जोफ्रा आर्चर ने 7 गेंदों में 1 छक्के और 1 चौके की मदद से नाबाद 16 रन बनाए।

राजस्थान ने 20 ओवर बल्लेबाजी की और 6 विकेट के नुक़सान पर 154 रन बनाए। राजस्थान ने हैदराबाद के सामने जीत के लिए 155 रनों का लक्ष्य रख दिया। 

सनराइजर्स हैदराबाद की पारी, मनीष पांडे और विजय शंकर का अर्धशतक

लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद की टीम को पहला झटका 0.4 ओवर में डेविड वार्नर के रूप में लगा जो 4 गेंद में 1 चौके की मदद से 4 रन बनाकर आउट हो गए। जोफ्रा आर्चर ने डेविड को बेन स्टोक्स के हाथों कैच आऊट करवा दिया। 

हैदराबाद को दूसरा झटका 2.4 ओवर में जॉनी बेयरस्टो के रूप में लगा जो 7 गेंद में 1 छक्के और 1 चौके की मदद से 10 रन बनाकर आउट हो गए।जोफ्रा आर्चर ने जॉनी बेयरस्टो को बोल्ड आऊट कर दिया।

अंत तक क्रीज पर मनीष पांडे और विजय शंकर मौजूद रहे। मनीष पांडे ने 47 गेंदों में 8 छक्के और 4 चौके की मदद से नाबाद 83 रन बनाए और विजय शंकर ने 51 गेंदों में 6 चौके की मदद से नाबाद 52 रन बनाए। इसी के साथ हैदराबाद ने इस मुकाबले को 11 गेंदे शेष रहते 8 विकेट से जीत लिया। 

राजस्थान रॉयल्स की प्लेइंग इलेवन

रोबिन उथप्पा, बेन स्टोक्स, संजू सैमसन(विकेटकीपर), स्टीव स्मिथ(कप्तान), जोस बटलर, रियान पराग, राहुल तेवतिया, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, अंकित राजपूत और कार्तिक त्यागी।

सनराइजर्स हैदराबाद की प्लेइंग इलेवन

डेविड मिलर(कप्तान), जॉनी बेयरेस्ट(विकेटकीपर), मनीष पांडे, प्रियम गर्ग, विजय शंकर, जेसन होल्डर, अब्दुल समद, राशिद खान, संदीप शर्मा, टी नटराजन और शहबाज नदीम

STATS: RR vs SRH

आज के मुकाबले को मिलाकर राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच अब तक 13 खेले जा चुके हैं। जिसमें से अब हैदराबाद ने 7 जीत लिए हैं जबकि राजस्थान रॉयल्स ने 6 मुकाबले जीते हैं।    

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

भारत

दुनिया

खेल

मनोरंजन