डॉलर की तुलना में रुपया कि ऐतिहासिक गिरावट, 49 पैसे तक गिरा


Shazia Parveen

मुंबई: 

करेंसी बाजार में गुरुवार को अमेरिकी डॉलर की तुलना में रुपया ने ऐतिहासिक गिरावट देखी है। आज सुबह के कारोबार में 69.10 प्रति डॉलर का स्तर तक छू लिया है। रुपया आज के कारोबार में डॉलर की तुलना में 49 पैसे तक गिरा है।  

आज सुबह रुपया 68.87 पर खुला जो कि पहले 68.61 पर बंद हुआ था। विदेशी पूंजी की निरंतर निकासी के बीच आयातकों एवं बैंकों की ओर से अमेरिकी मुद्रा की मांग आने से बुधवार को भी शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 30 पैसे गिरकर 19 महीने के निम्नतम स्तर 68.54 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया था।

डॉलर के मुकाबले रुपये की यह 29 नवंबर 2016 के बाद की सबसे बड़ी गिरावट थी। मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि अन्य प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में मजबूती से भी रुपये पर दबाव रहा था। हालांकि घरेलू शेयर बाजार की शुरुआती बढ़त ने गिरावट को थामने का प्रयास किया था।

शेयर बाजारों द्वारा जारी अस्थायी आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने कल 538.40 करोड़ रुपये के शेयर बेचे थे। मंगलवार के कारोबारी दिन में रुपया 11 पैसे गिरकर 68.24 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। आज शेयर बाजार भी नरमी के रुख के साथ कारोबार कर रहा था।

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

भारत

दुनिया

खेल

मनोरंजन