रोजर फेडरर ने टेनिस से संन्यास की घोषणा की


Jaun Shahi

बर्न [स्विट्जरलैंड]: स्विस टेनिस के दिग्गज रोजर फेडरर ने गुरुवार को प्रतिस्पर्धी टेनिस से संन्यास की घोषणा करते हुए कहा कि सितंबर में आगामी लेवर कप एक खिलाड़ी के रूप में उनका आखिरी टेनिस प्रोफेशनल एसोसिएशन (ATP) कार्यक्रम होगा।

फेडरर ने ट्विटर के ज़रिये अपने रिटायरमेंट की घोषणा की है।

उन्होंने अपने शानदार करियर में 103 ATP एकल खिताब और कुल 1,251 मैच जीते हैं। फेडरर ने 20 ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम किये हैं, जिसमें रिकॉर्ड आठ विंबलडन पुरुष एकल खिताब शामिल हैं।

"मेरे टेनिस परिवार और सभी लोग, उन सभी उपहारों में से जो टेनिस ने मुझे वर्षों में दिए हैं, सबसे महान, निस्संदेह, वे लोग हैं जिनसे मैं मिला हूं: मेरे दोस्त, मेरे प्रतियोगी, और सबसे अधिक खेल को जीवन देने वाले प्रशंसक। आज, मैं आप सभी के साथ कुछ समाचार साझा करना चाहता हूं।"

"जैसा कि आप में से बहुत से लोग जानते हैं, पिछले तीन वर्षों ने मुझे चोटों और सर्जरी के रूप में चुनौतियों का सामना किया है। मैंने खेल में लौटने के लिए कड़ी मेहनत की है। लेकिन मैं अपने शरीर की क्षमताओं और सीमाओं और मुझे इसके इशारों को भी समझता हूं और हाल ही में मुझे यह साफ़ हो गया है। मैं 41 साल का हूं, मैंने 24 वर्षों में 1500 से अधिक मैच खेले हैं।"

"टेनिस ने मेरे साथ कहीं अधिक उदारता से व्यवहार किया है जिसकी कल्पना भी नही की थी। और अब मुझे यह पहचानना होगा कि मेरे प्रतिस्पर्धी करियर को समाप्त करने का समय कब है। लंदन में अगले सप्ताह लेवर कप मेरा अंतिम एटीपी इवेंट होगा। निश्चित रूप से भविष्य में मैं और अधिक टेनिस खेलूंगा, लेकिन ग्रैंड स्लैम या दौरे पर नहीं," फेडरर ने घोषणा की।

फेडरर ने कहा कि यह फैसला "कठिन" है और दौरे ने उन्हें जो कुछ भी दिया है, वह उन्हें याद करेंगे। लेकिन साथ ही, जश्न मनाने के लिए बहुत कुछ है। और आगे कहा, "मैं खुद को पृथ्वी पर सबसे भाग्यशाली लोगों में से एक मानता हूं। मुझे टेनिस खेलने के लिए एक विशेष प्रतिभा दी गई थी, और मैंने इसे उस स्तर पर किया जिसकी मैंने कभी कल्पना नहीं की थी, जितना मैंने कभी सोचा था, उससे कहीं अधिक समय तक।"

फेडरर ने अपने परिवार, पूर्व कोचों, स्विस टेनिस और उनकी टीम को उनके पूरे करियर में उनके लिए किए गए हर काम के लिए धन्यवाद दिया।

"मैं विशेष रूप से अपनी पत्नी मिर्का (Mirka) को धन्यवाद देना चाहता हूं, जो मेरे साथ हर मिनट रहती है। 8 महीने से अधिक गर्भवती होने पर भी अनगिनत मैच देखे हैं, और इस सफ़र में मेरे साथ दिया और मैं अपने चारों बच्चों का भी धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने मेरा समर्थन किया, हमेशा नई जगहों का पता लगाने और रास्ते में अद्भुत यादें बनाने के लिए उत्सुक रहे। मेरे परिवार को स्टैंड से मेरी हौसला अफज़ाई करते हुए देखना एक ऐसा एहसास है जिसे मैं हमेशा संजो कर रखूंगा।"

फेडरर ने आख़िर में कहा, मैं आप सभी को अपने दिल की गहराई से, दुनिया भर के उन सभी लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने स्विस बॉल के एक युवा बच्चे के सपनों को साकार करने में मदद की है। अंत में, टेनिस के खेल के लिए कहा, मैं टेनिस से प्यार करता हूं और यह खेल को कभी नहीं छोड़ सकता।

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

अपराध

दुनिया

खेल

मनोरंजन