'अपनी तुलना MS Dhoni से करने लगे हैं Rishabh Pant'


Mayank Kumar

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान Mahendra Singh Dhoni ने 15 अगस्त 2020 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। Dhoni के संन्यास लेने के बाद अब भारतीय टीम के कप्तान Virat Kohli और चयनकर्ताओं के सामने सबसे बड़ी चुनौती यह है कि कैसे वो Dhoni के जगह को भरे, कौन से खिलाड़ी को लेकर आएं जो Dhoni की कमी ना खलने दे। हालांकि, Dhoni के रिटायरमेंट लेने से पहले ही भारतीय चयनकर्ताओं ने उनका रिप्लेसमेंट ढूंढ़ना शुरू कर दिया था और चयनकर्ताओं के मन में पहला नाम उभर कर सामने आया था Rishabh Pant का। 

Rishabh Pant को Dhoni का उत्तराधिकारी कहा जा रहा था और खुद को साबित करने के लिए पंत को मौके भी बहुत दिए गए लेकिन Rishabh Pant मिले हुए मौके को भुना नहीं पाए और यही वजह है कि कप्तान Virat Kohli ने टीम में KL Rahul को विकेटकीपर-बल्लेबाज की जिम्मेदारी सौंप दी और KL Rahul उस जिम्मेदारी पर खड़े भी उतरे। 

न्यूजीलैंड दौरे पर KL Rahul ने खुद को साबित करते हुए बता दिया कि वो भारतीय टीम के विकेटकीपर- बल्लेबाज की जिम्मेदारी उठा सकते हैं। अब भारत के लिए वनडे और टी20 फॉर्मेट में KL Rahul विकेटकीपर की जिम्मेदारी सम्भाल रहे हैं और टेस्ट क्रिकेट में Wriddhiman Saha को विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी दी गई है। ऐसे में Rishabh Pant के लिए अब भारतीय टीम में जगह बनाना काफी मुश्किल हो गया है। 

अभी हाल ही में Rishabh Pant को लेकर पूर्व चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने एक बड़ा बयान दिया है। एमएसके प्रसाद ने कहा कि Rishabh Pant खुद की तुलना MS Dhoni से करने लगे हैं और यही वजह है कि उनके प्रदर्शन में गिरावट आई है। Dhoni को Rishabh Pant अपना आइडियल मानते हैं और ना सिर्फ उनके साथ अपनी तुलना करते हैं बल्कि Dhoni को कॉपी करने की भी कोशिश करते हैं और यही कारण है कि उनके प्रदर्शन में गिरावट आई है। 

एक इंटरव्यू के दौरान एमएसके प्रसाद ने कहा जब Dhoni ने रिटायरमेंट नहीं लिया था उससे पहले ही हमें एक और विकेटकीपर को तैयार करना था तो इसके लिए हमने Rishabh Pant को बेहतर विकल्प समझा था। अब जब Dhoni ने संयास ले लिया है तो भारतीय टीम ने विकेटकीपर के लिए Rishabh Pant, KL Rahul और Sanju Samson के बीच कंपटीशन काफी बढ़ गया है।

Rishabh Pant की बेहतरीन उपलब्धियों के बारे में बात करते हुए एमएसके प्रसाद ने कहा कि पंत एक शानदार प्रतिभा वाले खिलाड़ी हैं लेकिन खुद की तुलना Dhoni से करने की वजह से पंत का खेल खराब हो रहा है।

एमएसके प्रसाद ने कहा कि जब वह टीम के चयनकर्ता थे तब उन्होंने Rishabh Pant को समझाया था कि वह खुद की तुलना MS Dhoni से ना करें क्योंकि Dhoni का अपना एक अलग स्टाइल है और वह एक अलग तरह के खिलाड़ी हैं। Rishabh Pant को Dhoni के परछाई से निकलने की जरूरत है और उन्हें अपनी तुलना धोनी के साथ करने के बजाए अपने गेम पर फोकस करना चाहिए। 

आपको बता दें, साल 2018 में Rishabh Pant ने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था और इसके बाद पंत इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बन गए थे लेकिन आगे चलकर Rishabh Pant के प्रदर्शन में गिरावट देखने को मिला जो अब तक बरकरार है। शायद यही वजह है कि कप्तान Kohli ने टीम में विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी KL Rahul को सौंप दी है।

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

भारत

दुनिया

खेल

मनोरंजन