PM Modi 70th Birthday: पूरी दुनिया में गूंज रहा है PM Modi के नाम का डंका, हर फैसले की हुई सराहना


Mayank Kumar

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज 70वां जन्‍मदिन है। पीएम मोदी एक ऐसी शख्सियत हैं जिनके नाम का डंका आज पूरी दुनिया में गूंज रहा है। पीएम मोदी ने जैसी छवि आज अपनी बनाई है उसकी पूरी दुनिया मुरीद हो चुकी है। फिर चाहे वो कोरोना वायरस से लड़ने की बात हो या सीमा पर दुश्मनों को करारा जवाब देना हो, हर मोर्चे पर पीएम मोदी ने दुनिया को दिखाया है कि अपना देश पहले वाला भारत नहीं है। ये नया हिन्दुस्तान है, घर में घुसेगा भी और मारेगा भी। शायद यही कारण है कि 130 करोड़ जनता पीएम मोदी को पसंद भी करती है। 

आज तक कभी ऐसा देखने को नहीं मिला है कि पीएम मोदी ने देशवासियों से कोई अपील की हो और जनता ने उसका पालन नहीं किया हो। जब भारत में कोरोना वायरस की शुरुआत हुई थी तब पीएम मोदी ने देशवासियों से एक दिन के लिए जनता कर्फ्यू लगाने की और थाली बजाने की अपील की थी, इसके बाद प्रधानमंत्री ने कोरोना योद्धाओं के लिए अपने घरों में दीप जलाए थे।

इसके बाद पीएम मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट से इस बात का ऐलान कर दिया था कि वो सोशल मीडिया से संन्यास लेने जा रहे हैं। ऐसे में उनके प्रशंसकों ने उनसे इस बात की ऐसा ना करने की अपील की थी। इसके बाद प्रधानमंत्री ने ट्वीट करके यह साफ कर दिया कि वो अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर अपना ट्विटर अकाउंट उन महिलाओं को समर्पित करेंगे, जिनसे वो प्रेरित हुए हैं और ऐसा उन्‍होंने किया भी।

तो चलिए जानते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जुड़ी हुई उन बातों के बारे में जिसे भारतवासियों ने खूब सराहा:-

1. इसी साल 23 अगस्‍त 2020 को पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्‍ट किया था जिसमें वो मोर के साथ नजर आ रहे थे। इस वीडियो के जरिए भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया ने उनका पशु प्रेम देखा था। इससे पहले साल 2016 में नवंबर के महीने में पीएम मोदी ने एक शेर की फोटो क्लिक करते हुए उनकी फोटो भी काफी वायरल हुई थी। इसके साथ ही साल 2014, 2015 और 2017 में उन्हें टाइम पत्रिका ने अपनी सौ सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल किया था। फोर्ब्स पत्रिका ने साल 2015, 2016 और 2018 में उन्हें विश्व में 9वें सबसे शक्तिशाली व्यक्ति के रूप में स्थान दिया था। साल 2015 में पीएम।मोदी ट्विटर और फेसबक पर दूसरे सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले राजनेता भी रहे थे। सर्वाधिक देशों से सर्वोच्च सम्मान पाने वाले पीएम मोदी देश के इकलौते प्रधानमंत्री हैं।

2.प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात के वड़नगर में हुआ था। समय की व्यस्तता के बीच भी पीएम मोदी समय निकाल कर अपनी मां से जन्‍मदिन पर आशीर्वाद लेना नहीं भूलते हैं। अक्सर अपनी मां के पैर छूते हुए पीएम मोदी की तस्वीर सोशल मीडिया पर सामने आई है। इसके साथ प्रधानमंत्री ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को पिता तुल्य बताया था। प्रणब मुखर्जी के चरण स्‍पर्श करते हुए पीएम मोदी की तस्वीर को पूरी दुनिया ने देखा था। 

3.सर्जिकल स्‍ट्राइक और बालाकोट एयरस्‍ट्राइक करके पीएम मोदी ने पाकिस्तान को यह बता दिया था कि ये नया हिन्दुस्तान है घर में घुसेगा भी और मारेगा भी। इसके बाद भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया ने कहा, ‘मोदी है तो मुमकिन है’। इसके बाद नरेंद्र मोदी ने रेडियो से 'मन की बात' की शुरुआत की। 'मन की बात' में हर बार उन्‍होंने देश के विभिन्‍न जगहों पर रह रहे उन लोगों का जिक्र किया, जिन्‍हें कोई पहचान नहीं मिली थी। इससे ना सिर्फ उनका हौसला बढ़ा ,बल्कि ये दूसरों के लिए भी प्रेरणा का स्रोत बना।

4.साल 2019 के जुलाई के महीने में पीएम मोदी ने एक फोटो को ट्वीट करते हुए लिखा था ‘खास दोस्‍त के साथ’। शुरुआत में इसको लेकर सबके मन में यही सवाल था कि आखिर यह खास दोस्‍त कौन है। सबकी बेचैनी इस बात को लेकर थी कि जिस खास दोस्‍त की बात उन्‍होंने की थी वह एक छोटा बच्‍चा था जो पीएम मोदी की गोद में था। बाद में इसका खुलासा भी खुद पीएम मोदी ने अपनी ट्वीट के जरिए किया। दरअसल, वह नन्हा दोस्त भाजपा सांसद सत्‍यनारायण जटिया की पोती थी, जिसको वो पीएम मोदी से मिलाने लाए थे। पीएम मोदी की इस छवि ने काफी सुर्खियां बटोरी थी।

5.साल 2014 में नरेंद्र मोदी जब पहली बार प्रधानमंत्री बने तब वो जापान के दौरे पर गए थे। इसके बाद पीएम मोदी ने जो वहां किया उसकी किसी को उम्मीद नहीं थी। टोक्‍यो में जापान टेक्‍नोलॉजी एंड कल्‍चर अकादमी में टाटा कंसल्टेंसी सर्विस की शुरुआत करते हुए उन्‍होंने वहां रखे जापान के पारंपरिक वाद्ययंत्र ताइको ड्रम को बजाना शुरू कर दिया। वहां मौजूद ताइको ड्रम मास्‍टर के लिए भी यह अचंभा कर देने वाला दृश्य था।

6. इस बात से हर कोई परिचित है कि भारत में स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। पीएम मोदी ने देशवासियों से अपील की थी कि वह अपने आस-पास की जगह को साफ रखें और कहीं भी कूड़ा ना फैलाएं। बतौर पीएम उन्‍होंने ही पहली बार इसको लेकर आंदोलन करने की बात कही थी। इससे पहले किसी पीएम ने ऐसा नहीं कहा था। अपने पहले कार्यकाल से ही उन्‍होंने इस मुहिम की शुरुआत की और एक नहीं कई बार और कई जगहों पर वह सफाई करते हुए नजर भी आए। इस मुहिम के जरिए उन्‍होंने विरोधियों पर भी खूब निशाना साधा। 

7.योग पहले भी होते थे और पूरी दुनिया योग करती थी लेकिन पीएम मोदी ने इसको एक अंतरराष्‍ट्रीय पहचान दिलाई। यह भी उनकी मुहिम का ही हिस्‍सा था। ऐसा करते हुए वो हमेशा आगे रहे। पीएम मोदी ने आम लोगों के बीच बेखौफ योग किया। पीएम मोदी के बदौलत ही आज योग को एक नई पहचान मिली है।

8. नरेंद्र मोदी को पतंग उड़ाने के अलावा डांस का कितना शौक है इसके बारे में किसी को नहीं पता था, लेकिन नगालैंड में जब उन्‍होंने वहां के लोगों के साथ उनकी पारंपरिक वेशभूषा में डांस किया तो पहली बार ऐसा ही लगा कि शायद उन्‍हें इसका भी शौक है। डांस करते हुए उनके चेहरे पर जो मुस्‍कुराहट थी वह अब से पहले किसी पीएम के चेहरे पर नहीं देखने को मिली थी। दिसंबर 2014 में सामने आई यह तस्‍वीर हॉर्नबिल फेस्टिवल की है।

9.डिस्कवरी चैनल के एडवेंचर शो ‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ में पीएम मोदी के जाने से हर कोई अचंभित रह गया। आज तक कभी ऐसा देखने को नहीं मिला था कि भारत के किसी प्रधानमंत्री ने डिस्कवरी चैनल शिरकत की हो और वो भी एडवेंचर शो ‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ में। पीएम मोदी ने इस शो में शिरकत करके सबको चौंका दिया। उस शो को भारत समेत 180 देशों में प्रसारित किया गया था। देश में इस शो को देखने के लिए लोगों में काफी उत्सुकता दिखी। पूरे शो के दौरान लोग टीवी के सामने बैठे रहे। इस दौरान पीएम मोदी ने बेयर ग्रिल्स के साथ स्‍‍‍‍‍‍क्रीन शेयर की थी। इस प्रोग्राम में पीएम मोदी की बिल्‍कुल एक अलग ही छवि देखने को मिली थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की तरह हैं जो अक्सर अचानक फैसले लेकर सबको चौंका देते थे और बाद में उनके फैसले की सराहना भी की जाती थी। ठीक उसी तरह से नरेंद्र मोदी भी अचानक फैसले लेते हैं, सबको चौंका देते हैं और बाद में उनके फैसले की सराहना भी की जाती है, देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में सराहना होती है। 

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

भारत

दुनिया

खेल

मनोरंजन