अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर पीएम मोदी समेत कई बड़े नेताओं ने किया योगाभ्यास


Jasmine Siddiqui

आज पूरे देश में 8वें अंतराष्ट्रीय योग दिवस को बड़ी ही धूम-धाम से मनाया जा रहा हैं। भारत के साथ पूरे विश्व में (International Yoga Day)  यानि अंतराष्ट्रीय योग दिवस को 21 जून के रुप में मनाया जाता हैं। योग दिवस के इस खास मौके पर देश भर के लोग अलग- अलग जगहों पर योग कर रहे हैं।

 आपको बता दें कि, ऐसे में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय कर्नाटक के दो दिवसीय दौरे पर है। कर्नाटक में आज मोदी का दूसरा दिन है और इस समय पीएम मोदी मैसूर में है। वहाँ उन्होंने मैसूर में एक सामूहिक कार्यक्रम के दौरान लोगों के साथ योग किया। इसके अलावा मोदी सरकार के 75 मंत्री सांस्कृतिक महत्व वाले 75 जगहों पर सामूहिक रुप से लोगों के साथ योगाभ्यास करेंगे।

वहीं दूसरी तरफ पीएम मोदी ने योग कर उसके कई फायदे गिनाये और उसके साथ ही लोगों को योग दिवस के मौके पर सुझाव भी दिए। मोदी ने कहा- योग को हमें अतिरिक्त काम के तौर पर नही लेना है। हमें योग को जानना भी है, जीना भी है, अपनाना भी है और पनपाना भी है। इसके साथ ही पीएम मोदी ने योग के फाय़दे बताते हुए कहा कि, योग मानव मात्र को निरोग जीवन देने का विश्वास दे रहा है। योग अब एक वैश्विक पर्व बन गया है और यह संर्पूण मानवता के लिए हैं।

इसके साथ ही, पीएम मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अलावा देश के कई राज्यों के मुख्यमंत्री और मंत्री ने भी योग कर 21 जून को अंतराष्ट्रीय दिवस के रुप में मनाया। वहीं दूसरी तरफ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने भी दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में सैकड़ो लोगों के साथ योगाभ्यास किया। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तराखण्ड के सीएम पुष्कर सिंह धामी और योग गुरु बाबा रामदेव समेत अन्य तमाम बड़े चेहरों ने योग में बढ़चढ़कर हिस्सा लिया।

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

अपराध

दुनिया

खेल

मनोरंजन