Team India के ट्रेनिंग कैंप का हिस्सा नहीं बन पाएंगे MS Dhoni


Mayank Kumar

इंडियन क्रिकेट टीम के खिलाड़ी बहुत जल्द क्रिकेट के मैदान पर उतरने वाले हैं। पिछले पांच महीने से यानी मार्च से भारतीय खिलाड़ी मैदान पर नहीं उतरे हैं, क्योंकि चाइनीज वायरस के कारण पूरी दुनिया अस्त व्यस्त हो गई है। ऐसे में स्पोर्ट्स की सभी एक्टिविटीज ठप पड़ गई हैं लेकिन क्रिकेट फैंस के लिए खुशी की बात ये है बीसीसीआई अपने खिलाड़ियों की ट्रेनिंग शुरू करने की योजना बना रही है और इसके लिए बीसीसीआई ने दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम को चुन लिया है लेकिन हैरान करने वाली बात ये है कि टीम इंडिया के पूर्व कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी इस ट्रेनिंग कैंप का हिस्सा नहीं होंगे। आखिर क्यों नहीं होंगे महेंद्र सिंह धोनी इस ट्रेनिंग कैंप का हिस्सा और कहां होगी भारतीय खिलाड़ियों की ट्रेनिंग, चलिए आपको डिटेल में बताते हैं। 

सरदार वल्लभ भाई पटेल स्टेडियम में होगी ट्रेनिंग

बीसीसीआई अपने कॉन्ट्रॅक्टेड खिलाड़ियों के लिए दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में ट्रेनिंग कैंप आयोजित करना चाहता है। ये स्टेडियम और कोई नहीं बल्कि गुजरात शहर के अहमदाबाद के मोटेरा में बना सरदार वल्लभ भाई पटेल स्टेडियम है जिसके दर्शकों की क्षमता 1 लाख 10 हजार है। पिछले शुक्रवार को बीसीसीआई की एपेक्स काउंसिल की मीटिंग हुई थी, जिसमें ट्रेनिंग कैंप के लिए कई क्रिकेट स्थलों के बारे में सोचा गया था। इसमें बेंगलुरु स्थित नेशनल क्रिकेट एकेडमी भी शामिल थी लेकिन मोटेरा स्टेडियम पर सबने अपनी आम सहमति जताई क्योंकि मोटेरा स्टेडियम अत्याधुनिक प्रशिक्षण सुविधाओं के साथ-साथ आलीशान आवास केंद्र से सुसज्जित है। हालांकि, इस स्टेडियम में ट्रेनिंग कैंप कब शुरू होगा, इस पर फिलहाल कोई फैसला नहीं लिया गया है।

इस वजह से धोनी नहीं होंगे ट्रेनिंग कैंप का हिस्सा 

अब आपको बताते हैं कि महेंद्र सिंह धोनी इस ट्रेनिंग कैंप का हिस्सा क्यों नहीं बन पाएंगे। दरअसल, इस साल के शुरुआत में बीसीसीआई ने महेंद्र सिंह धोनी को अपने सलाना कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट से बाहर कर दिया था। 

बीसीसीआई सिर्फ उन्हीं खिलाड़ियों के लिए ट्रेनिंग कैंप आयोजित करेगी जो उनके कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट का हिस्सा हैं। ऐसे में महेंद्र सिंह धोनी भारतीय टीम के साथ ट्रेनिंग नहीं कर पाएंगे। हालांकि, क्रिकेट फैंस और धोनी के फैंस के लिए खुशी की बात ये है कि 19 सितम्बर से आईपीएल की शुरुआत होने वाली है जो यूएई ने खेला जाएगा, इसका फाइनल मुकाबला 8 नवंबर को खेला जाएगा। इसकी आधिकारिक घोषणा खुद आईपीएल के चेयरमैन बृजेश पटेल ने की है। ऐसे में महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट के मैदान पर बहुत जल्द चौके और छक्कों की बरसात करते नजर आएंगे। कैप्टन कूल कहे जाने वाले धोनी पिछले एक साल से क्रिकेट से दूर हैं। धोनी आखिरी बार नीली जर्सी में विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में नजर आए थे। 

क्या धोनी खेल पाएंगे 2021 का T20 WORLD CUP? 

वैसे, धोनी को लेकर अब ये भी सस्पेंस बना हुआ है कि क्या वो 2021 में होने वाले टी20 विश्व कप टीम का हिस्सा होंगे क्योंकि इस साल के टी20 विश्व कप को रद्द कर दिया गया है। ऐसे में धोनी 2021 में 40 साल के हो जाएंगे। जाहिर सी बात है, धोनी के ऊपर उम्र का तकाजा आसानी से देखने को मिल सकता है। हां, अगर धोनी पूरी तरह से फिट रहते हैं, खेलने के लिए तैयार रहते हैं और रिटायरमेंट नहीं लेते हैं तो चयनकर्ता उन्हें खेलने से मना नहीं करेंगे।

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

भारत

दुनिया

खेल

मनोरंजन