MS Dhoni का ये रिकॉर्ड शायद ही कोई तोड़ पाए


Mayank Kumar

आज आपको महेंद्र सिंह धोनी के उस रिकॉर्ड से रूबरू करवाएंगे जिसे शायद ही आप जानते हों। एम एस धोनी को भारत का ही नहीं बल्कि दुनिया का बेस्ट फिनिशर कहा जाता है। धोनी ने हर उस मौके पर भारतीय टीम को जीत दिलाई है, जहां टीम को जरूरत थी और इस बात को भी साबित किया है कि आखिर क्यों उन्हें दुनिया का बेस्ट फिनिशर कहा जाता है। धोनी अगर क्रीज पर मौजूद हों तो स्टेडियम में सिर्फ एक ही आवाज सुनाई देती है, ‘धोनी है तो मुमकिन है’।

अक्सर ये देखा गया है कि धोनी हमेशा निचले क्रम में ही बल्लेबाजी करते है लेकिन क्या आप जानते हैं वनडे क्रिकेट में धोनी ने मध्यक्रम और उपरी क्रम में भी बल्लेबाजी की है और इस दौरान भी धोनी ने एक शानदार पारी खेलते हुए, टीम को जीत दिलाई है। MS Dhoni भारत के एकलौते ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने पांच अलग - अलग क्रम में बल्लेबाजी करते हुए, शतक जड़ा है। 

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट में खेलते हुए, तीसरे, चौथे, पांचवें, छठे और सातवें नंबर पर बल्लेबाजी की है। इस दौरान धोनी ने मैच जिताऊ पारी खेलते हुए, शानदार शतक भी जड़ा है। खास बात ये है कि अब तक कोई भी भारतीय बल्लेबाज ऐसा नहीं कर सका है। आपको शायद ही पता हो कि धोनी ने कभी-कभी भारत की तरफ से ओपनिंग करते हुए भी खेला है।

बतौर सलामी बल्लेबाज धोनी का बेस्ट स्कोर 96 रन का है। साल 2005 में श्रीलंका के खिलाफ धोनी बतौर सलामी बल्लेबाज खेले थे और उस दौरान धोनी के बल्ले से मात्र दो रन ही निकले थे। इसके बाद धोनी साल 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ, बतौर सलामी बल्लेबाज भारत की तरफ से खेले और उस दौरान धोनी ने शानदार 96 रनों की पारी खेली थी।  वहीं, धोनी ने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 183 रन, चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 109 रन, पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 134 रन, छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 139 रन और सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए भी नाबाद 139 रन की पारी खेलकर भारतीय टीम को जीत दिलाई है। 

ऐसे में यहां ये सवाल खड़ा होता है कि आखिर कौन है वो बल्लेबाज जो धोनी के इस रिकॉर्ड को तोड़ सकता है। अगर हम जवाब ढूंढ़ने की कोशिश करें तो एक ही जवाब मिलता है और वो जवाब है, शायद कोई नहीं। MSD के वनडे करियर पर अगर गौर करें तो धोनी अबतक 350 वनडे मुकाबले खेल चुके हैं।

धोनी के नाम वनडे क्रिकेट में 10,773 रन दर्ज हैं और इसमें 10 शतक भी शामिल है। वनडे क्रिकेट में धोनी का बेस्ट स्कोर नाबाद 183 रन का है और खास बात ये है कि धोनी ने ये रन नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हुए बनाया था। हालांकि, MS Dhoni फ़िलहाल, क्रिकेट से दूर हैं। उम्मीद है, धोनी भारतीय टीम में बहुत जल्द वापसी करेंगे। 

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

भारत

दुनिया

खेल

मनोरंजन