कांट्रैक्ट लिस्ट से बाहर होते ही MS Dhoni ने शुरू किया अभ्यास


Mayank Kumar

बीसीसीआई ने अपनी सालाना कांट्रैक्ट लिस्ट जारी की है और हैरान करने वाली बात ये है कि इसमें टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम कहीं भी नहीं है। एक तरफ जहां नवदीप सैनी, मयंक अग्रवाल, श्रेयस अय्यर, वाशिंगटन सुंदर और दीपक चाहर जैसे खिलाड़ियों को इस कांट्रैक्ट लिस्ट में जगह मिली है, वहीं धोनी का इस लिस्ट में नाम तक नहीं है। हालांकि, धोनी का नाम इससे पहले ग्रुप ए था लेकिन इस बार धोनी को किसी कैटेगरी में शामिल नहीं किया गया है। अब इसके बाद से ही ये कयास लगाए जाने लगे हैं कि शायद धोनी युग का अंत हो चुका है। 

बीसीसीआई ने अपनी सालाना कांट्रैक्ट लिस्ट को चार वर्गों में बांटा है, ग्रेड A+, ग्रेड A, ग्रेड B, और ग्रेड C।  बीसीसीआई ने ग्रेड A+ की लिस्ट में विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह को रखा है।  ग्रेड A में बीसीसीआई ने आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, केएल राहुल, शिखर धवन, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, कुलदीप यादव और ऋषभ पंत को शामिल किया है।  वहीं, ग्रेड B में रिद्धिमान साहा, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल, हार्दिक पांड्या और मयंक अग्रवाल को रखा गया है और  ग्रेड C में केदार जाधव, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, मनीष पांडे, हनुमा विहारी, शार्दुल ठाकुर, श्रेयस अय्यर और वाशिंगटन सुंदर का नाम शामिल है।

इस सालाना कांट्रैक्ट लिस्ट से धोनी को क्यों बाहर किया गया है, इसका जवाब बीसीसीआई के एक अधिकारी ने दिया। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया कि इस कांट्रैक्ट का देश के लिए खेलने से कोई तात्पर्य नहीं है। धोनी अच्छा प्रदर्शन करके टीम में वापसी कर सकते हैं।  सालाना कांट्रैक्ट उन खिलाड़ियों को दिए जाते हैं जो नियमित रूप से खेल रहे होते हैं लेकिन धोनी विश्व कप 2019 के बाद से खेल ही नहीं रहे हैं, इसलिए उनका नाम सालाना कांट्रैक्ट की लिस्ट में नहीं हैं।

अधिकारी ने आगे कहा कि धोनी जब चाहें अच्छा प्रदर्शन करके टीम में वापसी कर सकते हैं और इसमें टी-20 विश्व कप भी शामिल है। इस कांट्रैक्ट का धोनी के भविष्य से कोई लेना देना नहीं है। 

इस सालाना कांट्रैक्ट पर बीसीसीआई के एक शीर्ष अधिकारी ने गुरूवार को बताया कि इस बात की खबर धोनी को पहले ही दे दी गई थी कि उन्हें इस कांट्रैक्ट लिस्ट से बाहर किया जा रहा है। 

गौरतलब है कि टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने फ़िलहाल क्रिकेट से दूरी बना रखी है। धोनी आखिरी बार क्रिकेट के मैदान पर विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में नजर आए थे। हालांकि, क्रिकेट फैंस के लिए एक खुशखबरी भी है। 

दरअसल, सालाना कांट्रैक्ट लिस्ट से बाहर हुए धोनी ने गुरुवार को झारखंड की रणजी टीम के साथ अभ्यास शुरू कर दिया है।  झारखंड टीम के एक सूत्र के मुताबिक उन्हें इस बात की खबर तक नहीं थी कि धोनी वहां पहुँच कर अभ्यास करेंगे। अभ्यास के लिए नई गेंदबाजी मशीन भी धोनी साथ लेकर आए थे।  अभ्यास के दौरान धोनी का पूरा ध्यान सफ़ेद गेंद पर ही था। 

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

भारत

दुनिया

खेल

मनोरंजन