जानें कोरोना वायरस की दूसरी लहर से बचने के उपाए


Nazneen yakub

देश भर में इस समय कोरोना वायरस की दूसरी लहर चल रही है। जिसके चलते बड़े शहरों से लेकर छोटे शहर तक लोग वायरस की चपेट में आ रहे हैं। इस वायरस की वजह से देश का काफी बुरा हाल हो रखा है। हर दिन लाखों लोग इस वायरस की चपेट में आ रहे हैं, तो वहीं लाखों लोग कोरोना वायरस से अपनी जान गवा बैठे हैं। ऐसे में हमें कोरोना वायरस से बचने के लिए कुछ महत्वपूर्ण सावधानी बर्तनी बहुत ही जरूरी है।

कोरोना वायरस से बचने के लिए हमें इन बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है।

किसी भी व्यक्ति को सर्दी, जुकाम, गले में खरास या फिर शरीर में दर्द जैसी समस्या हो तो उसे जल्द से जल्द कोरोना टेस्ट करवाना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि अगर आप इस वायरस की चपेट में आ गए हैं, तो इस बात की जानकारी आपको जितनी जल्दी मिले उतना ही फायदा है। जिससे आप अपने फेफड़े में फैल रहे संक्रमण को रोक सकते हैं, और ऑक्सीजन कम होने जैसी समस्या से राहत पा सकते हैं।

कोरोना वायरस से बचने के लिए हाथों को दिन में कई बार साबुन से धोते रहना चाहिए।

मास्क लगा कर ही घर से बाहर निकले और लोगों से दूरी बना कर बात करें, इसके साथ ही कोशिश ये करें कि फिलहाल के लिए आवश्कता पड़ने पर ही घर के बाहर जाएं।

इस समय बहुत ही जरूरी है आपको अपना इम्यून सिस्टम मजबूत बना कर रखना, अगर आपका इम्यून सिस्स्टम मजबूत है तो आप कोरोना वायरस की चपेट में जल्दी नहीं आ सकते हैं।

इसके अलावा इस समय खाने पीने का विशेष ध्यान रखना बहुत जरूरी है। दिन में प्रोटीन, विटामिन्स, कार्बोहाइड्रेट, कैलशियम, और आयरन जैसे कई पोषक तत्व का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा कोशिक करें की इस समय ठंडी चीजों का सेवन ना करें।

हर रोज सुबह की धूप ले और योगा या फिर थोड़ी बहुत एक्सरसाइज प्रतिदिन करें।

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

अपराध

दुनिया

खेल

मनोरंजन