ईरान ने ब्रिटेन का तेल टैंकर किया ज़ब्त, पकड़े गए क्रू में 18 भारतीय शामिल


Hasan Akram

ईरान ने शुक्रवार को होर्मुज़ की खाड़ी में ब्रिटेन के दो तेल टैंकरों वाले जहाज़ को अपने क़ब्ज़े में ले लिया। उन में से एक जहाज़ में 18 भारतीयों के साथ कुल 23 लोग सवार थे। ईरान ने जहाज़ द्वारा अंतर्राष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन करने के चलते उस पर क़ब्ज़ा करने का दावा किया है।

इन दिनों इरान और ब्रिटेन के बीच तनाव का माहौल बना हुआ है। जुलाई महीने के शुरू में ब्रिटेन ने जिब्राल्टर समुद्र में ईरान का एक तेल टैंकर पकड़ लिया था। ब्रिटेन ने यह आरोप लगाया था कि वह तेल टैंकर सीरिया युद्ध में इस्तेमाल करने के लिए भेजा जा रहा था। उसके बाद से ही होर्मुज़ की खाड़ी में ईरानी पुलिस द्वारा ब्रिटेन के तेल टैंकर के साथ छेड़छाड़ किए जाने की ख़बरें आती रही हैं।

ब्रिटेन ने शुक्रवार की घटना पर कड़ी प्रतिक्रया दी है। विदेश मंत्री जेरेमी हंट ने ट्वीट करके कहा, “खाड़ी में कल हुई कार्यवाही चिंताजनक संकेतों की तरफ इशारा करती है। सीरिया की तरफ जाने वाले तेल टैंकर को वैध रूप से ज़ब्त करने के बाद से ईरान शायद ख़तरनाक रास्ता अपना रहा है और अवैध एंव अस्थिर करने वाला व्यवहार कर रहा है।” 

साथ ही भारत सरकार ने अपने नागरिकों को ईरान से रिहा कराने की बात कही है। विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी करके कहा, “हम अभी और जानकारी जुटा रहे हैं। हम ईरान सरकार के साथ संपर्क में हैं ताकि भारतीय नागरिकों को जल्द रिहा करा कर वापस ला सकें।”

 

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

भारत

दुनिया

खेल

मनोरंजन