पैन की जगह अब आधार से भी होगा 50 हज़ार से ऊपर का लेनदेन


Dharan Gaur

सरकार के द्वारा बड़ा ऐलान अब पैन कार्ड न होने पर केवल आधार कार्ड से भी 50 हज़ार से ऊपर का लेनदेन हो सकता है। राजस्व सचिव अजय भूषण पांडे ने शनिवार को कहा कि बैंक अपने सिस्टम को इसके अनुकूल अपग्रेड कर लें, कि जहां कहीं भी पैन कार्ड का उपयोग अनिवार्य हो वहां ग्राहक आधार कार्ड का उपयोग कर काम चला सकता है। वर्तमान में 50 हज़ार से ज्यादा नकदी निकालनें या जमा करने के लिए पैन कार्ड अनिवार्य है। 

राजस्व सचिव ने कहा कि वर्तमान में 22 करोड़ पैन कार्ड ही आधार से जुड़े हैं, जबकि 120 करोड़ से ज्यादा लोगों के पास आधार कार्ड हैं। मान लीजिये कि किसी के पास आधार कार्ड है और पैन कार्ड नहीं, तो वह आधार कार्ड के ज़रिये  ही पैन कार्ड बनवाएगा और फिर उसका उपयोग करेगा। ऐसे में आधार कार्ड को पैन कार्ड का विक्लप बना देना ज़्यादा सुविधाजनक होगा।

यह पूछे जाने पर कि क्या पैन कार्ड धीरे-धीरे खत्म हो जाएगा, राजस्व सचिव का कहना था कि ऐसा नहीं होगा। इसकी वजह यह है कि बहुत से लोग कई जगहों पर आधार के बदले पैन कार्ड का उपयोग पसंद करते हैं, लेकिन बैंकों के सिस्टम को हम ऐसी जगह लाना चाहते हैं, जहां हर पैन कार्ड के बदले आधार कार्ड का विकल्प उपलब्ध हो।    

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

भारत

दुनिया

खेल

मनोरंजन