अगर करीब से देखना चाहते हैं फिल्म बाहुबली जैसा झरना, तो घूम आएं हांदावाड़ा वॉटरफॉल


Adesh

नई दिल्ली: जैसा की आप सब जानते हैं की ‘बाहुबली’ (Bahubali) एक ‘ब्लॉकबस्टर’ फिल्म थी। एक्टर ‘प्रभास’ (Prabhas) की एक्टिंग और अन्य कलाकारों की दमदार एक्टिंग इस फिल्म को देखने वालों को खूब पसंद आई साथ ही इस फिल्म के फिल्मांकन (Filming), ‘शूटिंग लोकेशन’ (Shooting Location) ने भी दर्शकों को खाफी पसंद आया। इस फिल्म की शूटिंग खूबसूरत नज़ारे, जंगल, पहाड़, नदियां और झरनों के बीच हुई है। इस फिल्म में खूबसूरत झरनों को देख कर आपके भी दिल में आया होगा की काश आप भी करीब से इतने खूबसूरत ‘झरनों’ (Waterfall)  को देख पाते। अगर आप भी ऐसी खूबसूरत लोकेशन पर जाना चाहते हैं तो हुबहू ऐसा ही झरना ‘छत्तीसगढ़’ (Chhattisgarh) में देखने को मिल सकता है।       

हांदावाड़ा वॉटरफॉल कहां स्थित है ?

छत्तीसगढ़ के ‘नारायणपुर जिला’ (District Narayanpur) के ‘ओरछा ब्लाक’ (Orcha Block) में है ‘हांदावाड़ा’ (Handavada) नाम का ये वाटरफॉल। यहां का सबसे उंचा और खूबसूरत झरना है ‘हांदावाड़ा वाटरफॉल’ (Handavada Waterfall), जो बिल्कुल फिल्म ‘बाहुबली’ में दिखाए हुए झरने की तरह है। ‘छत्तीसगढ़’ के ‘अबूझमाड़’ (Abujhamad) के मैदानों से नाले की धार बहती हुई ‘डोंगरी’ (Dongri) जाती है, यहां यह झरने का रूप लेता है। 300 फीट है इस वाटरफॉल की उंचाई।

आसपास का नज़ारा

‘हांदावाड़ा वाटरफॉल’ के ठीक ऊपर एक और ‘जलप्रपात’ (Waterfall) दिखता है। देखने लायक होता है इसका नज़ारा। आसपास घने जंगलो में पक्षियों की चहचहाहट और झरने के बहाव की आवाजें गूंजती है। अपनी प्राकृतिक सुंदरता से परिपूर्ण यह जगह किसी का भी मन मोह लेगी।

फिल्म बाहुबली जैसा नज़ारा

आपको बतां दें की ‘ब्लॉकबस्टर’ फिल्म ‘बाहुबली’ के फिल्म ‘मेकर्स’ (Makers) फिल्म के पहाड़ वाले सीन की शूटिंग यहीं करना चाहते थे, लेकिन ‘नक्सल प्रभावित क्षेत्र’ (Naksal Effected Area) होने की वजह से उन्हें शूटिंग की अनुमति नहीं मिल सकी और बाद में लोकेशन को चैंज करना पड़ा।

हांदावाड़ा जलप्रपात तक पहुंचने का तरीका

आप इस ‘वाटरफॉल’ को देखने के लिए जाना चाहते हैं तो आप हवाई सेवा, ट्रेन या बस से छत्तीसगढ़ की यात्रा कर सकते हैं। अपको बतां दें की यहां पर्यटन सुविधाओं का अभाव है, ज्यादा ‘टूरिस्ट’ (Tourist) इसलिए ‘हांदावाड़ा’ नहीं पहुंच पाते। नक्सल क्षेत्र होने की वजह से भी यहां का रास्ता आसान नहीं है। लेकिन आप ‘हांदावाड़ा वाटरफॉल’ देखने आ सकते हैं आगर आप ‘एडवेंचर’ (Adventure) और ‘नेचर लवर’ (Nature Lover) हैं तो।

यह ‘वाटरफॉल’ ‘दंतेवाड़ा जिला मुख्यालय’ (Dantewada District Headquarters) से 65 किमी दूरी पर है। ‘मनुचार इंद्रावती घाट’ (Manuchar Indravati Ghat) पर पहुंचकर नाव से नदी पार करने के बाद यहां पहुंचने के निए आपको 15 किमी की दूरी तय करनी होती है। वाटरफॉल तक पहुंचने के लिए पांच किलोमीटर का सफर पैदल रास्ता है।

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

अपराध

दुनिया

खेल

मनोरंजन