अगर आप भी अपना इम्यून सिस्टम मजबूत करना चाहते हैं, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें


Neel Mani

नई दिल्ली: विश्व कोरोना वायरस नामक महामारी से जूझ रहा है, ये तो आप जानते ही हैं, आए दिनों हमें अखबारों और न्यूज़ चैनलों के माध्यम से इस वायरस से संक्रमित होने के कारण कितने लोगों ने दम तोड़ दिया व कितने लोग इस वायरस से अभी जूझ रहे हैं, रोजाना नए आंकड़े मिलते रहते हैं।

आज अपने इस लेख में हम आपको कोरोना वायरस से बचाव के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए कुछ तथ्यों के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करके अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं। इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए विटामिन C को डाइट में शामिल करना बेहद जरूरी है, तो चलिए बताते हैं किन- किन चीजों का सेवन आपको करना चाहिए।

शहद

जी हां शहद वैसे तो आपने कभी न कभी शहद को खाया जरूर होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं ? शहद में विटामिन C, नायसिन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन B-6, एमिनो एसिड और राइबोफ्लेविन पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों से शरीर को बचाते हैं। रोजाना एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद और 4 से 5 बूंदे नींबू के रस की मिलाकर पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है।

लहसुन

खाली पेट सुबह लहसुन के दो पीस खाने से इम्यून सिस्टम को मजबूती मिलती है। लहसुन में एलिसिन पाया जाता है, जो कई रोगों से बचाता है।

आंवला

आंवले का निरन्तर उपयोग करते रहने से जल्दी से सर्दी खांसी नहीं होती। आंवले में विटामिन C बहुतायत मात्रा में पाई जाती है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में कारगर होती है।

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

अपराध

दुनिया

खेल

मनोरंजन