'फिटनेस और फॉर्म अच्छी है तो धोनी को खेलते रहना चाहिए'


Mayank Kumar

टीम इंडिया पूर्व कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी पिछले एक साल से क्रिकेट से दूर हैं और धोनी की क्रिकेट से ये दूरी अब उनके खेलने के ऊपर सवाल खड़े करने लगे हैं। कई क्रिकेट दिग्गजों का ये मानना है कि धोनी को अब इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायर हो जाना चाहिए लेकिन कुछ ऐसे भी क्रिकेट दिग्गज हैं जिनका मानना है कि अगर धोनी फिट हैं तो उन्हें खेलना चाहिए। 

इन्हीं में से एक नाम है टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर का जिनका मानना है कि धोनी को तब तक खेलना चाहिए जब तक वो फिट हैं। रिटायरमेंट लेना उनका अपना फैसला है और जब तक वो फिट हैं उन्हें सपोर्ट करना चाहिए। इसके साथ ही गौतम गंभीर ने धोनी को लेकर क्या कुछ कहा है, चलिए आपको बताते हैं।

स्टार स्पोर्ट्स के एक कार्यक्रम में बात करते हुए, गौतम गंभीर ने कहा कि मेरे हिसाब से उम्र सिर्फ एक नंबर है। अगर आप अच्छे फॉर्म में हैं और गेंद को अच्छे से हिट कर रहे हैं तो आपको खेलते रहना चाहिए। अगर एमएस धोनी गेंद को अच्छे से मार रहे हैं, अच्छी फॉर्म में हैं और गेम का लुत्फ उठा रहे हैं तो मेरे हिसाब से धोनी नंबर 6 या 7 पर बल्लेबाजी करके देश के लिए मैच जीत सकते हैं। यहां उम्र मायने नहीं रखता है। अगर उनके पास अच्छी फिटनेस और फॉर्म है तो मुझे लगता है कि उन्हें लगातार खेलते रहना चाहिए क्योंकि कोई किसी को रिटायरमेंट के लिए फोर्स नहीं कर सकता है। मैंने देखा है, कई एक्सपर्ट की उम्र और उनके खेलने के तरीके पर सवाल उठाते हुए दवाब बनाने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन फिर भी ये धोनी का अपना फैसला है। जब आप क्रिकेट खेलना शुरू करते हैं तो भी ये आपका फैसला होता है और जब आप इसे छोड़ना चाहते हैं तब भी ये आपका ही फैसला होता है।  

वैसे, धोनी के बारे में ये तो तय है कि वो आइपीेएल 2020 में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलेंगे लेकिन धोनी इंटरनेशनल क्रिकेट में कब वापसी करेंगे या वो खेलना चाहते हैं या नहीं, इसके बारे में कोई नहीं जानता है। 
गौर करें तो टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया में धोनी की वापसी हो सकती थी और धोनी को टीम मैनेजमेंट का सपोर्ट भी था लेकिन अब टी20 विश्व कप 2020 को चाइनीज वायरस की वजह से रद्द कर दिया है। अब ये टूर्नामेंट अगले साल 2021 में खेला जाएगा। अब यहां सोचने वाली बात ये है कि क्या धोनी अगले साल 2021 में होने वाले टी20 विश्व कप में खेल पाएंगे या नहीं। खैर, इसका फैसला तो धोनी को ही करना है।

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

भारत

दुनिया

खेल

मनोरंजन