IPL 2020: राजस्थान से मिली हार के बाद चेन्नई के लिए बंद हुए प्ले ऑफ के दरवाजे


Mayank Kumar

अबू धाबी के शेख जायेद स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच आईपीएल 2020 का 37 वां मुकाबला खेला गया। इस मैच में राजस्थान ने चेन्नई को बुरी तरह हराया। रॉयल ने सुपर किंग्स को 7 विकेट से करारी मात दी। इस हार के साथ चेन्नई के लिए अब प्ले ऑफ के दरवाजे बन्द हो चुके हैं। 

आईपीएल 2020 के 37वें मुकाबले में टॉस जीतकर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इस मैच ने चेन्नई सुपर किंग्स में दो बदलाव हुए। सीएसके ने चोटिल ड्वेन ब्रावो की जगह जोश हेजलवुड को मौका दिया, जबकि कर्ण शर्मा की जगह पीयुष चावला को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया। वहीं, राजस्थान की टीम में जयदेव उनादकट की जगह अंकित राजपूत को शामिल किया गया।

टारगेट सेट करने के लिए सीएसके की टीम जब मैदान पर उतरी तो उसे शुरुआती झटके लगने शुरू हो गए। चेन्नई की तरफ से किसी भी बल्लेबाज ने बड़ी पारी नहीं खेली। रविंद्र जडेजा ने 35, धोनी ने 28 और सैम कुर्रन ने 22 रनों की छोटी लेकिन अहम पारी खेली। 

वहीं, राजस्थान की तरफ से जोफ्रा आर्चर, राहुल तेवतिया, कार्तिक त्यागी और श्रेयस गोपाल ने 1-1 विकेट हासिल किए। 

टारगेट चेज करने के लिए राजस्थान की टीम जब मैदान पर आईं तो सभी बल्लेबाज फेल हो गए लेकिन जोस बटलर ने एक मोर्चा संभाले रखा। जोस बटलर ने नाबाद 70 रनों की पारी खेली। वहीं, स्टीव स्मिथ ने नाबाद 26 रनों की पारी खेली। इसके अलावा बेन स्टोक्स ने 19 रनों की पारी खेली।

वहीं, सीएसके की तरफ से दीपक चहर ने 2 और जोश हेजलवुड ने 1 विकेट हासिल किया। 

चेन्नई सुपर किंग्स की पारी, बल्लेबाजी हुई फुस्स

पहले बल्लेबाजी करने के लिए सीएसके की टीम जब मैदान पर उतरी तो शुरुआत कुछ अच्छी नहीं रही। सीएसके को पहला झटका 2.6 ओवर में फाफ डू प्लेसिस के रूप में लगा जो 9 गेंद में एक चौके की मदद से 10 रन बनाकर आउट हो गए। फाफ डू प्लेसिस को जोफ्रा आर्चर ने जॉस बटलर के हाथों कैच आउट करवा दिया।

इसके बाद सीएसके को दूसरा झटका शेन वॉटसन के रूप में लगा जो 3.6 ओवर में 3 गेंदों में दो चौके की मदद से 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। कार्तिक त्यागी ने राहुल तेवतिया के हाथों शेन वाटसन को कैच आउट करवा दिया।

सीएसके को तीसरा झटका सैम कुर्रन के रूप में लगा जो 8.2 ओवर में 25 गेंद में एक चौके और एक छक्के की मदद से 22 रन बनाकर आउट हो गए। श्रेयस गोपाल ने सैम कुर्रन को जॉस बटलर के हाथों कैच आउट करवा दिया।

इसके बाद सीएसके को चौथा झटका अंबाती रायडू के रूप में लगा जो 9.6 ओवर में 19 गेंद में दो चौके की मदद से 13 रन बनाकर आउट हो गए। राहुल तेवतिया ने अंबाती रायडू को संजू सैमसन के हाथों कैच आउट करवा दिया।

सीएसके को पांचवा झटका महेंद्र सिंह धोनी के रूप में लगा जो 17.4 ओवर में 28 गेंद में दो चौके की मदद से 28 रन बनाकर आउट हो गए। जोफ्रा आर्चर ने धोनी को रन आउट कर दिया।

अंत तक क्रीज पर रविंद्र जडेजा और केदार जाधव मौजूद रहे। रविंद्र जडेजा 30 गेंद में चार चौके की मदद से 35 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं, केदार जाधव 7 गेंदों में 4 रन बनाकर नाबाद रहे। 

चेन्नई सुपर किंग्स ने 20 ओवर बल्लेबाजी की और 5 विकेट के नुकसान पर मात्र 125 रन बनाए और राजस्थान रॉयल्स के सामने जीत के लिए महज छोटा सा 126 रनों का लक्ष्य रख दिया।

राजस्थान रॉयल्स की पारी, बटलर का शानदार अर्धशतक 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की टीम की भी शुरुआत अच्छी नहीं हुई। राजस्थान को पहला झटका बेन स्टोक्स के रूप में लगा जो 2.6 ओवर में 11 गेंदों में 3 चौके की मदद से 19 रन बनाकर आऊट हो गए। दीपक चहर बेन स्टोक्स को बोल्ड आउट कर दिया।

इसके बाद राजस्थान को दूसरा झटका 3.2 ओवर में रॉबिन उथप्पा के रूप में लगा जो 9 गेंद में 4 रन बनाकर आउट हो गए। जोश हेजलवुड ने रॉबिन उथप्पा को धोनी के हाथों कैच आऊट करवा दिया। 

राजस्थान को तीसरा झटका संजू सैमसन के रूप में लगा जो 4.3 ओवर में बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। दीपक चहर ने महेंद्र सिंह धोनी के हाथों संजू सैमसन को कैच आउट करवा दिया।

अंत तक क्रीज पर जोस बटलर और स्टीव स्मिथ मौजूद रहे। स्टीव स्मिथ 34 गेंदों में 2 चौके की मदद से 26 रन बनाकर नाबाद रहे और जोस बटलर 48 गेंदों में 7 चौके और 2 छक्के की मदद से 70 रन बनाकर नाबाद रहे। राजस्थान रॉयल्स ने सीएसके को इस मुकाबले 7 विकेट से करारी मात दी। 

चेन्नई सुपर किंग्स की प्लेइंग इलेवन

सैम कुर्रन, फाफ डुप्लेसिस, शेन वॉटसन, अंबाती रायुडू, एमएस धौनी(कप्तान और विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, पीयूष चावला, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर और जोश हेजलवुड।

राजस्थान रॉयल्स की प्लेइंग इलेवन

रोबिन उथप्पा, बेन स्टोक्स, संजू सैमसन, स्टीव स्मिथ(कप्तान), जोस बटलर (विकेटकीपर), राहुल तेवतिया, रियान पराग, श्रेयस गोपाल, जोफ्रा आर्चर, अकिंत राजपूत और कार्तिक त्यागी।

STATS: CSK vs RR 

आज के मुकाबले को मिलाकर चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच अब तक 23 मुकाबले खेले जा चुके हैं। चेन्नई ने आइपीएल में राजस्थान को 14 बार हराया है, जबकि राजस्थान अब 9 मैच जीत लिए हैं।

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

भारत

दुनिया

खेल

मनोरंजन