VIVO को IPL 2020 के SPONSOR से हटाने की INSIDE STORY


Mayank Kumar

भारत और चीन के बीच के रिश्ते पिछले कुछ महीनों से ठीक नहीं चल रहे हैं और खामियाजा चीन को ही भुगतना पड़ रहा है। इस तनातनी के बीच चीन को एक और झटका लगा है। चाइनीज मोबाइल कम्पनी VIVO ने इस साल आईपीएल के Sponsor से खुद को हटाने का फैसला किया है। मतलब साफ है, इस साल यानी आईपीएल 2020 में आईपीएल के साथ VIVO नजर नहीं आएगा। आईपीएल के 13वें सीजन में नया Sponsor देखने को मिलेगा जिसपर बीसीसीआई बहुत जल्द फैसला लेगी। 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो VIVO कम्पनी का कहना है कि उनकी सेल्स इस बार ठीक ढंग से नहीं हो पाई है। पिछले कुछ महीनों में VIVO के सेल्स गिरे हैं। ऐसे में VIVO कम्पनी चाहती थी कि जो वो कॉन्ट्रैक्ट के पैसे देते थे, उसमें कुछ कटौती की जाए। ऐसे में बीसीसीआई ने VIVO कम्पनी से कहा कि वो इस साल Sponsorship ना करें, वो अगले साल Sponsorship कर ले।

दरअसल, VIVO कम्पनी का आईपीएल के साथ पांच साल का कॉन्ट्रैक्ट है, जिसमें से उसके तीन साल के कॉन्ट्रैक्ट उसके बाकी हैं। ऐसे अब VIVO 2021, 2022 और 2023 में आईपीएल के Sponsorship की भूमिका निभाएगा। 

रविवार को जब आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग हुई थी, तब उसमें ये फैसला किया गया था कि VIVO आईपीएल का Sponsor और इसको लेकर पूरे देश में आलोचना हो रही थी। लोग आईपीएल को BoyCott करने तक की बात कहने लगे थे। इसके साथ ही आज सुबह से Chinese Premier League का हैशटैग ट्रेंड करने लगा था। शायद, ये वजह भी हो सकती है कि बीसीसीआई को इस साल के लिए VIVO कम्पनी को आईपीएल के Sponsor से हटाना पड़ा हो। खैर, पर्दे के पीछे के खेल को कोई नहीं जानता है।

गौरतलब है कि IPL 2020 का आयोजन यूएई में होगा। टूर्नामेंट की शुरुआत 19 सितम्बर से होगी और इसका फाइनल मुकाबला 10 नवंबर को खेला जाएगा। यूएई में तीन इंटरनेशनल स्टेडियम हैं जहां ये मुकबले खेले जाएंगे- (दुबई, शारजाह और अबुधाबी)। 53 दिनों में 60 मैच खेले जाएंगे और 10 दिन डबल हैडर (दिन में दो मैच) होंगे। आईपीएल 2020 के बाद भारतीय टीम वहीं से ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए रवाना हो जाएगी। आपको बता दें, कोरोना वायरस के कारण इस बार के मुकाबले खाली स्टेडियम में खेले जाएंगे। कहा यह भी जा रहा है कि शुरुआत के कुछ मुकाबले बिना दर्शकों के खेले जाएंगे। जैसे-जैस ये टूर्नामेंट आगे बढ़ता जाएगा, परिस्थिति को देखते हुए, दर्शकों के लिए स्टेडियम खोला जा सकता है। हालांकि, इसका फैसला यूएई सरकार ही लेगी।

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

भारत

दुनिया

खेल

मनोरंजन