IND vs ENG: पिंक बॉल टेस्ट मैच में R.Ashwin ने बनाया महारिकॉर्ड


Mayank Kumar

दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम यानी अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पहली बार डे-नाइट टेस्ट मैच भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया। इस मुकाबले में टीम इंडिया ने मेहमान टीम को 10 विकेट से करारी मात दी। भारतीय टीम की इस जीत में स्पिन गेंदबाजों का जबरदस्त योगदान रहा जिन्होंने दोनों पारियों में इंग्लैंड के खिलाफ कुल 19 विकेट हासिल किए।

ये भी पढ़ें: IPL के इतिहास में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ी, नंबर एक है सबका फेवरेट

इस मैच में अक्षर पटेल ने दोनों पारियों में 11 विकेट जबकि R.Ashwin  ने दोनों पारियों में कुल 7 विकेट हासिल किए और इसी के साथ R.Ashwin   ने एक महारिकॉर्ड अपने नाम कर दुनिया के बड़े-बड़े गेंदबाजों को पीछे छोड़ दिया है और उन्हीं गेंदबाजों में सबसे बड़ा नाम है, श्रीलंका के महान गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन का। आखिर क्या है वो महारिकॉर्ड, पूरी जानकारी आपको देंगे लेकिन इसके लिए आपको ये आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा।

400 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बनें अश्विन

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारतीय टीम के ऑफ स्पिनर R.Ashwin   ने इंग्लैंड के खिलाफ पिंक बॉल टेस्ट मैच में 400 टेस्ट विकेटों का आंकड़ा पार कर लिया है। इसी के साथ टेस्ट क्रिकेट में R.Ashwin   सबसे तेज 400 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। R.Ashwin   ने इस मुकाम को अपने 77वें मैच में हासिल किया है जबकि श्रीलंका के पूर्व ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने अपने 72वें मैच में इस मुकाम को हासिल किया था। न्यूजीलैंड के रिचर्ड हैडली ने 80 टेस्ट मैच खेलने के बाद इस मुकाम का हासिल किया था तो वहीं साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने भी 80 मैच में ही इस कारनामें को अंजाम दिया था। श्रीलंका पूर्व स्पिनर रंगना हेरात ने 84 टेस्ट खेलने के बाद अपने 400 टेस्ट विकेट हासिल किए थे।  

400 विकेट लेने वाले भारत के चौथे गेंदबाज बनें अश्विन

तीसरे टेस्ट मैच के दौरान R.Ashwin  ने जैसे ही जोफ्रा आर्चर का विकेट हासिल किया, उसी के साथ R.Ashwin  टेस्ट मैचों में 400 विकेट लेने वाले दुनिया के 16वें और भारत के चौथे गेंदबाज बन गए। R.Ashwin   से पहले भारत की तरफ से अनिल कुंबले ने 619 विकेट, कपिल देव ने 434 विकेट और हरभजन सिंह ने 417 विकेट हासिल कर इतिहास रचा है। R.Ashwin छठे स्पिनर हैं जिन्होंने टेस्ट मैचों में 400 विकेट हासिल किए हैं। R.Ashwin   से पहले ये उपलब्धि हासिल करने वाले स्पिनरों में मुथैया मुरलीधरन का नाम शामिल है जिन्होंने इंटरनेशनल टेस्ट क्रिकेट में 800 विकेट हासिल किए हैं। वहीं, शेन वार्न ने 708, अनिल कुंबले ने 619, रंगना हेराथ ने 433 और हरभजन सिंह ने 417 विकेट चटकाए हैं। 

इस मामले में भी मुरलीधरन को छोड़ा पीछे

 R.Ashwin  ने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने के 9 साल और 109 दिन के बाद 400 टेस्ट विकेट हासिल किए हैं। इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा सबसे आगे हैं जिन्होंने 8 साल 341 दिन में अपना 400वां टेस्ट विकेट हासिल किया था। वहीं, श्रीलंका के पूर्व दिग्गज मुरलीधरन ने 9 साल 137 दिन में ऐसा कमाल किया था। अब R.Ashwin   इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर आ गए हैं।

ये भी पढ़ें: IND vs ENG : दूसरी पारी में शतक जड़कर Ashwin ने हासिल किया बड़ा कीर्तिमान

R.Ashwin   की अगर हम बात करें तो उन्होंने 6 नवंबर 2011 को वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। भारतीय टीम के लिए R.Ashwin   अब तक 77 मैचों में कुल 401 विकेट हासिल कर चुके हैं जिसमें से 29 पांच विकेट हॉल और 7 दस विकेट हॉल शामिल है। फिलहाल, भारतीय टीम इस सीरीज में 2-1 से आगे चल रही है। उम्मीद है, भारतीय टीम चौथा टेस्ट मैच जीतकर टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर लेगी।

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

अपराध

दुनिया

खेल

मनोरंजन