दिल्ली एनसीआर में भारी बारिश की चेतावनी, रेड अलर्ट जारी


Purti Agnihotri

देश की राजधानी दिल्ली में मानसून दस्तक दे चुका है।  मौसम विभाग ने मॉनसून को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 10  दिनों तक दिल्ली और एनसीआर में मूसलाधार बारिश होने के आसार हैं।  भारतीय मौसम विज्ञान के मुताबिक 25 व 26 जुलाई को दिल्ली में भारी वर्षा होने की वजह से रेड अलर्ट जारी किया गया है।  

हालाँकि पिछले दो दिनों से दिल्ली व एनसीआर में बूंदा- बांदी हो रही है लेकिन बीते बुधवार की शाम दिल्ली समेत आस-पास के इलाकों में जमकर बरसात हुई। 

आपको बता दें कि निजी एजेंसी स्काईमेट ने मौसम विभाग से पहले ही दिल्ली व एनसीआर में महामानसून होने की चेतावनी दे दी थी। एजेंसी की मानें तो जुलाई के अंत तक बारिश का कहर चलता ही रहेगा। एजेंसी का अनुमान है कि 25 और 26 जुलाई को दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद और फरीदाबाद में बूंदा-बांदी के साथ ही भारी बारिश होने के पूरे आसार हैं।  


भारतीय मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली समेत 25 व 26 जुलाई को देश के कई शहरों में भारी वर्षा होने का अनुमान है।  मौसम विभाग का कहना है कि लक्षद्वीप, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, उप-हिमालयी, सिक्किम, ओडिशा, झारखंड, बिहार, मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर,मिजोरम और त्रिपुरा में अत्यधिक बारिश हो सकती है। आशंका जताई जा रही है कि उत्‍तराखंड के नैनीताल, हरिद्वार, पिथौरागढ़, चमोली, टेहरी गढवाल, चंपावत,पौड़ी गढ़वाल और देहरादून में भारी बारिश हो सकती है।  

स्काईमेट मानसून एजेंसी के द्वारा मॉनसून ट्रफ रेखा दक्षिणी बिहार से होते हुए उत्तरी दिशा की ओर गुजरेगी और अगले 24 घंटों में पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ इलाकों में चक्रवाती हवाओं का प्रकोप देखने को मिल सकता है और भारी बारिश की आशंका है।  

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

अपराध

दुनिया

खेल

मनोरंजन