हाफिज़ सईद: मुंबई हमले का मास्टरमाइंड गिरफ्तार


Hasan Akram

26/11 मुंबई हमले का मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज़ सईद को पाकिस्तान में गिरफ्तार कर लिया गया है। उनके ख़िलाफ आतंकवाद से जुड़े 23 मामले दर्ज हैं। पाकिस्तानी मीडिया संस्थान ‘जियो न्यूज़’ के अनुसार, हाफिज़ सईद को पंजाब के आतंकवाद निरोधी विभाग (सीटीडी) द्वारा उस समय गिरफ्तार किया गया जब वह लाहौर से गुजरानवाला की एक अदालत की ओर अपने ख़िलाफ दर्ज मामलों की सुनवाई के लिए जा रहे थे।

बता दें कि आतंकवादियों पर कार्यवाई करने के लिए पाकिस्तान पर भारत और अंतरराष्ट्रीय समुदाय की ओर से दबाव बनाया जाता रहा है। अंतरराष्ट्रीय संगठन Financial Action Task Force की ओर से बाइकाट करने की धमकी मिलने के बाद पाकिस्तान ने हाफिज़ सईद समेत 12 अपराधियों के ख़िलाफ आतंकवादी गतिविधियों से जुड़े मुक़दमे दर्ज किए थे।

हाफिज़ सईद का नाम संयुक्त राष्ट्र संगठन द्वारा घोषित प्रतिबंधित आतंकवादियों की लिस्ट में शामिल है। वह लश्कर-ए-तैयबा और जमातुल दावा संगठनों की आड़ में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देता रहा है। 2008 में ताज होटल पर हुए हमले में भी इसका हाथ माना जाता है। इस हमले में इसके शामिल होने के कारण अमेरिका ने 2012 में इसको मारने पर 10 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की थी।

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

भारत

दुनिया

खेल

मनोरंजन