Google ने 1.11 लाख से अधिक हानिकारक कंटेंट हटाये


Jaun Shahi

नई दिल्ली: Google ने नए भारत IT नियम, 2021 के अनुसार इस साल जून में 1,11,493 हानिकारक कंटेंट को हटा दिया।

Mashable के अनुसार, हटाई गई अधिकांश कंटेंट कॉपीराइट उल्लंघन की श्रेणी में आती है, बाकी कंटेंट अन्य श्रेणियां जैसे ट्रेडमार्क, न्यायालय आदेश, सेक्सुअल मटेरियल, धोखाधड़ी, और अन्य के अंतर्गत आती है।

उसी समय सीमा के भीतर, इंटरनेट कंपनी को देश के नागरिकों से विभिन्न Google प्लेटफ़ॉर्म पर बाहरी कंटेंट के बारे में 32,717 शिकायतें मिलीं, जिनके बारे में उनका मानना ​​था कि यह उनके व्यक्तिगत या क्षेत्रीय कानूनी अधिकारों का उल्लंघन है।

Google के अनुसार, कुछ अनुरोध बौद्धिक संपदा अधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगा सकते हैं, जबकि अन्य यह दावा कर सकते हैं कि मानहानि जैसी चीज़ों के कारण विशेष प्रकार की सामग्री के प्रकाशन को प्रतिबंधित करने वाले स्थानीय कानूनों को तोड़ा गया है।

कंपनी ने अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में कहा, "हमारे उपयोगकर्ता जो रिपोर्ट करते हैं, उसके अलावा, हम ऑनलाइन खतरनाक सूचनाओं से जूझने और अपने प्लेटफॉर्म से इसका पता लगाने और इसे हटाने के लिए प्रौद्योगिकी को नियोजित करने में काफी खर्च करते हैं।"

कंपनी ने अपनी आटोमेटिक पहचान प्रक्रियाओं को जोड़ा जिसके परिणामस्वरूप देश भर में 528,846 अकाउंट हटा दिए गए। हम हानिकारक इंटरनेट सामग्री से लड़ने के लिए बहुत सारा पैसा लगाते हैं, और हम इसे ट्रैक करने और इसे अपने प्लेटफॉर्म से हटाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं, जैसा कि Mashable द्वारा रिपोर्ट किया गया है।

Google ने जोर देकर कहा कि हमारे कुछ उत्पाद बाल यौन शोषण सामग्री और हिंसक चरमपंथी सामग्री जैसी हानिकारक जानकारी के प्रसार को रोकने के लिए आटोमेटिक पहचान प्रक्रियाओं का उपयोग करेंगे।

 

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

अपराध

दुनिया

खेल

मनोरंजन