डार्क सर्कल जैसी समस्या से आंखों को कुछ इस तरह दिलाए निजात


Neel Mani

नई दिल्ली: डार्क सर्कल यानी के आंखों के नीचे काले घेरे बन जाना। लोगों में डार्क सर्कल की समस्या का स्तर बढ़ता ही जा रहा है, डार्क सर्कल जैसी समस्या से केवल स्त्री ही नहीं बल्कि पुरुष भी इस समस्या से ग्रसित होते जा रहे हैं।

आज की भाग-दौड़ भरी जीवन शैली में लोग अपने काम काज में इतना ज्यादा व्यस्थ होते जा रहे हैं, कि वह अपने शरीर पर कम ध्यान देकर परिवार की आजीविका चलाने वाले काम पर ज्यादा ध्यान देने लगे हैं, जिसके कारण बिजी लाइफ के चलते कम सोना गलत खान-पान अधिक तनाव लेना जैसे कारणों से डार्क सर्कल जैसी समस्या उतपन्न होने लगती है लेकिन कुछ विशेष बातों का ध्यान रखने से डार्क सर्कल जैसी समस्या को रोका जा सकता है, जिनका विवरण कुछ इस प्रकार से है।

चेहरे पर गुलाब जल को रोजाना लगाने से चेहरे की समस्या जल्द दूर होने लगती है। गुलाब जल को रूई पर लगाकर 10 मिनट के लिए डार्क सर्कल पर लगाने से डार्क सर्कल जैसी समस्या से जल्द निजात मिलती है और आंखे भी फ्रेश दिखती है। 7 से 9 घंटे की नींद लें। नींद पूरी न होने पर भी डार्क सर्कल होने लगते हैं।

आंखों पर आलू व खीरे के कटे हुए पीस रखने से आंखों को ठंडक तो मिलती है साथ ही साथ यह डार्क सर्कल में भी कारगर सिद्ध होता है। नमक का इस्तेमाल कम करना चाहिए। नमक के ज्यादा प्रयोग से कई बार आंखों पर सूजन आने लगती है, जो डार्क सर्कल जैसी समस्या को बढावा देता है।

पानी में चाय पत्ती को उबाल कर उसे ठंड़ा करने के बाद रूई में उसे भर कर आंखों के नीचे लगाएं, इससे आंखों के नीचे काले घेरे दूर हो जाएंगे।

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

अपराध

दुनिया

खेल

मनोरंजन