कई गुणों से भरपूर ककड़ी


Neel Mani

गर्मी का आगमन होने लगा है, ऐसे में शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए कुछ रसीले फल और सब्जियों को खाकर हम अपने शरीर को तरोताजा रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं, इस मौसम में किस फल को खाकर हम शरीर को तरोताजा रख सकते हैं।

ककड़ी खाना शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। फाइबर युक्त ककड़ी खाने से गर्मी कम लगती है। ककड़ी में कैल्शियम फास्फोरस, सोडियम और मैगनीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

इसका सेवन करने से शरीर हाइड्रेट रहता है। इसमें मौजूद आयोडीन शरीर को कई रोगों से बचाता है। अगर आपको पेट संबंधित समस्याएं रहती हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद है।

ककड़ी खाने के फायदे- 

रोजाना ककड़ी का सेवन करने से दांत और मसूड़े मजबूत होते हैं। इसमें मौजूद सिलिकॉन और सल्फर बालों की लंबाई बढ़ाने में सहायक होता है। ककड़ी का रोजाना सेवन करने से बाल लंबे और घने होते हैं।

गलत खानपान की आदतों के कारण कई लोगों को कब्ज की समस्या रहती है। ककड़ी का सेवन करने से कब्ज की समस्या में राहत मिलती है।  बढ़ते वजन को कम करने के लिए ककड़ी का सेवन करें, इसमें मौजूद फाइबर और पानी से भूख कम लगती है।

पथरी की समस्या होने पर इसके बीजों को पीसकर पानी में मिलाकर पीने से जल्द आराम मिलता है। ककड़ी का सेवन करने से प्यास कम लगती है, हाई ब्लड प्रैशर के मरीजों के लिए यह बहुत फायदेमंद होती है इससे शुगर भी कंट्रोल में रहता है।   चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए इसका रोजाना सेवन करने से व इसके रस को चेहरे पर लगाने से मुंहासे आदि जैसी समस्याएं दूर होती हैं।

 

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

अपराध

दुनिया

खेल

मनोरंजन