क्रिस गेल ने रच दिया इतिहास, एक ही दिन में ध्वस्त किए ब्रायन लारा के चार रिकार्ड्स


Mayank Kumar

भारत के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में विंडीज टीम के धाकड़ सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने एक दिन में ही चार रिकार्ड्स को अंजाम दे दिया। टॉस जीतकर पहले कप्तान विराट कोहली ने बल्लेबाजी करने का फैसला किया। 

 पहला रिकॉर्ड:-

 जैसे ही क्रिस गेल ने मैदान पर फील्डिंग के दौरान कदम रखा, ठीक उसी वक़्त उनके रिकार्ड्स की लिस्ट में एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज हो गया। दरअसल, गेल विंडीज टीम के लिए सबसे अधिक एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। गेल ने पूर्व दिग्गज खिलाड़ी ब्रायन लारा को पछाड़ दिया है। लारा ने वेस्टइंडीज के लिए 299 वनडे मैच खेले थे। 

 दूसरा रिकॉर्ड:-

 इस मुकाबले में क्रिस गेल ने सात रन बनाकर ब्रायन लारा के एक और रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया। बतौर बल्लेबाज लारा ने विंडीज टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाए थे लेकिन अब यह रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम पर दर्ज हो गया है। सात रन बनाते ही गेल के एकदिवसीय खाते में 10353 रन जुड़ गए। 

 तीसरा रिकॉर्ड:-

 लारा ने वेस्टइंडीज के लिए एकदिवसीय इंटरनेशनल क्रिकेट में 295 मैचों में 10348 रन बनाए थे। ब्रायन लारा पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने विंडीज टीम की तरफ से दस हजार रन बनाए थे लेकिन गेल ने इस रिकॉर्ड को भी ध्वस्त कर दिया। 

 चौथा रिकॉर्ड:-

 गेल यहीं नहीं रुके, उन्होंने इस मुकाबले में एक नहीं, दो नहीं, तीन भी नहीं, पूरे चार रिकॉर्ड बना दिए और खास बात यह है कि गेल ने चारों रिकॉर्ड ब्रायन लारा के रिकार्ड्स को चकनाचूर करके बनाए हैं।

दरअसल, इसी मुकाबले में गेल के नौ रन बनाते ही ब्रायन लारा के आईसीसी और वेस्टइंडीज की ओर से खेलते हुए वनडे इंटरनेशनल मैचों के रनों का रिकॉर्ड भी टूट गया। लारा ने आईसीसी इलेवन और वेस्टइंडीज के लिए 10405 रन बनाए थे और अब गेल के खाते में 10408 रन दर्ज हो चुके हैं।

 

 

 



You May Also Like

Notify me when new comments are added.

भारत

दुनिया

खेल

मनोरंजन