Captain Cool MS Dhoni अब युवा क्रिकेटर्स को देंगे कोचिंग


Mayank Kumar

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के बारे में हर कोई जानता है कि वो कितने शांत स्वभाव के हैं और शायद यही वजह है कि उन्हें कैप्टन कूल भी कहा जाता है। धोनी अपना कोई भी काम बिल्कुल चुपचाप रहकर करते हैं। इस बार भी कैप्टन कूल धोनी ने अपने काम को लेकर कोई ढिंढोरा नहीं पीटा है और एक अहम फैसला लिया है। अब आप यह सोच रहे होंगे कि आखिर वो अहम फैसला है क्या। कहीं आप यह तो नहीं सोच रहे हैं कि धोनी ने संन्यास का फैसला ले लिया है। अगर आप ऐसा सोच रहे हैं तो गलत सोच रहे हैं। 

दरअसल, महेंद्र सिंह धोनी ने युवा क्रिकेटर्स के लिए एक नई योजना बनाई है। धोनी की इस पहल से युवा क्रिकेटर्स का भविष्य एक बेहतरीन दिशा में आगे बढ़ेगा। देश में चाईनीज वायरस यानी COVID19 की वजह से सभी Sports की‌ Activities जो हैं, वो मानों थम सी गई हैं। ऐसे में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने युवाओं को क्रिकेट कोचिंग देने के लिए एक नई तरकीब निकाली है। आखिर क्या है, धोनी की यह नई तरकीब, चलिए Detail में आपको समझाते हैं।

युवा क्रिकेटर्स को ऑनलाइन कोचिंग देंगे धोनी

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अब युवा क्रिकेटर्स को ऑनलाइन कोचिंग देने की तैयारी जुटे हुए हैं। धोनी के इस ऑनलाइन कोचिंग में 6 से 8 आठ साल तक के बच्चों के साथ-साथ सीनियर लेवल के भी क्रिकेटर्स, क्रिकेट की तकनीक को सीख पाएंगे। दो जुलाई को धोनी खुद, आर्का स्पोर्ट्स के साथ मिलकर इसका उद्घाटन करेंगे। 

पूरे विश्व में ऑनलाइन कोचिंग देना चाहते हैं धोनी

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो धोनी के करीबी सूत्रों का कहना है कि इस ऑनलाइन कोचिंग को लेकर बच्चे और युवा क्रिकेटर्स काफी उत्साहित हैं। वैसे, धोनी का मकसद इस ऑनलाइन कोचिंग को सिर्फ भारत तक ही सीमित नहीं रखना है बल्कि धोनी पूरे विश्व में ऑनलाइन कोचिंग देना चाहते हैं। 

डेरिक कलिनन हैं इस मिशन के डायरेक्टर

धोनी के इस मिशन के लिए 200 कोच की नियुक्ति भी हो चुकी है और इस मिशन के डायरेक्टर होंगे, साउथ अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर डेरिक कलिनन।

धोनी की दुबई वाली कोचिंग सेंटर 2.0  

इस बात को बहुत कम ही लोग जानते होंगे कि दुबई में महेंद्र सिंह धोनी का एक कोचिंग सेंटर चलता था लेकिन वो कोचिंग सेंटर कुछ कानूनी दांवपेच व किसी और कारणों से बंद पड़ा है। अपनी दुबई वाली कोचिंग सेंटर को धोनी एक बार फिर से शुरू करने की योजना बना रहे हैं।

एक साल से क्रिकेट से दूर हैं धोनी

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया चाईनीज वायरस यानी COVID19 की वजह से अस्त व्यस्त हो गई है। अब ज्यादा समय लोग अपने घरों में ही बिता रहे हैं। ऐसे में महेंद्र सिंह धोनी भी रांची में अपने घर में समय बिता रहे हैं। धोनी लगभग पिछले एक साल से क्रिकेट से दूर हैं। ऐसे में धोनी के फैंस के मन में यही सवाल है कि वो टी20 विश्व कप में खेलेंगे या नहीं, तो आपको बता दें, आईपीएल ही एक रास्ता था जहां से धोनी टीम इंडिया में वापसी कर सकते थे लेकिन COVID19 की वजह से आईपीएल को अनिश्चितकाल तक के लिए रद्द कर दिया गया है। वैसे, इन सारी अटकलों के बीच धोनी के संन्यास की खबरें भी सामने आई थीं लेकिन धोनी ने अब तक आपने Retirement को लेकर कोई Offficially Statement नहीं दिया है।

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

भारत

दुनिया

खेल

मनोरंजन