सीबीआई ने 20 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ऑनलाइन बाल यौन शोषण के खिलाफ़ 'ऑपरेशन मेघचक्र' किया लॉन्च


Jaun Shahi

New Delhi: केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने शनिवार को देश भर के 20 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में बाल यौन शोषण सामग्री को ऑनलाइन प्रसारित करने और साझा करने के खिलाफ 'ऑपरेशन मेघचक्र' शुरू किया।

सीबीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अभियान के तहत हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गुजरात, गोवा, कर्नाटक, तेलंगाना और तमिलनाडु सहित 20 राज्यों में 56 स्थानों और केंद्र शासित प्रदेशों में ऑनलाइन बाल यौन शोषण सामग्री (सीएसईएम) से संबंधित दो मामलों के संबंध में पर तलाशी चल रही है।

सिंगापुर के माध्यम से न्यूजीलैंड की इंटरपोल इकाई द्वारा साझा की गई जानकारी के आधार पर तलाशी ली जा रही है। अभ्यास का कोड-नाम "ऑपरेशन मेघचक्र" रखा गया है क्योंकि CSEM को 'क्लाउड स्पेस' के माध्यम से डाउनलोड और परिचालित किया गया था। छापेमारी दो मामलों से संबंधित है जो सीबीआई ने इस मामले में दर्ज किया है, इसमें सीबीआई द्वारा पिछले साल दर्ज किया गया मामला भी शामिल है।

2021 में, सीबीआई ने नवंबर में "ऑपरेशन कार्बन" नाम से इसी तरह की कार्रवाई की थी, जब 83 लोगों के खिलाफ़ देश भर में 76 स्थानों पर छापे मारे गए थे और कई लोगों को गिरफ्तार किया गया था। सीबीआई इंटरपोल की नोडल एजेंसी भी है। यह देश में साइबर अपराधों की जांच से संबंधित साइबर अपराध इकाई स्थापित करने वाली पहली जांच एजेंसी है।

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

अपराध

दुनिया

खेल

मनोरंजन