Birthday Special : ऋषिकेष मुखर्जी


Neel Mani

नई दिल्ली: भारतीय सिने जगत में सत्यकाम (Satyakam) बावर्ची (Bawarchi) आनंद (Anand) और गुड्डी (Guddi) जैसी कई दमदार फिल्मों का निर्माण करने वाले निर्देशक ऋषिकेष मुखर्जी (Hrishikesh Mukherjee) का आज जन्म दिन है। अपनी कुछ अमिट फिल्में बनाकार लोगों के दिलों पर उसकी असीम छाप छोड़ने वाले ऋषिकेष मुखर्जी (Hrishikesh Mukherjee) के जन्मदिन पर आज जानेंगे कुछ दिलचस्प किस्सों के बारे में।

भारतीय सिनेमा के सफल निर्देशक ऋषिकेष मुखर्जी (Hrishikesh Mukherjee) को हिन्दी सिनेमा में कभी भुलाया नहीं जा सकता। ऋषिकेष मुखर्जी ने कई सामाजिक विषयों पर फिल्में बनाकर लोगों के बीच अपनी गहरी छाप छोड़ी है। ऋषिकेष मुखर्जी का जन्म 30 सितंबर 1922 को कोलकाता में हुआ था।

ऋषिकेष मुखर्जी (Hrishikesh Mukherjee) की फिल्में हंसी-हंसी में कई गहरी बाते कह जाती थी, और यही वो फिल्मकार थे, जिन्होंने कॉमेडी को एक नया आयाम दिया था। साल 1957 में ऋषिकेष मुखर्जी ने फिल्म मुसाफिर से अपने करियर की शुरुआत की थी।

साल 1969 में आई फिल्म सत्यकाम (Satyakam) ने सामाजिक कुरीतियों को पर्दें पर बखूबी दिखाया था। फिल्म में धर्मेंद्र, शर्मिला टैगोर और संजीव कुमार ने अपने अभिनय से बखूबी फिल्म के उद्देश्यों को दर्शाया था।

सत्यकाम के बाद साल 1972 में आई फिल्म बावर्ची (Bawarchi) जिस तरह से पेश की गई थी, उसका मुकाबला आज तक कोई नहीं कर पाया है। इस फिल्म में पारिवारिक रिश्तों के बीच की दूरियों को बखूबी पेश किया गया था।

12 मार्च 1971 को रिलीज हुई फिल्म आनंद (Anand) ने राजेश खन्ना को असीम बुलंदियों तक पहुंचा दिया था। इस फिल्म का निर्देशन भी ऋषिकेष मुखर्जी (Hrishikesh Mukherjee) ने ही किया था। फिल्म में आनंद का हंसता खेलता किरदार सभी का दिल जीतने में कामयाब रहा था।

ऋषिकेष मुखर्जी (Hrishikesh Mukherjee) की खासियत थी कि अपनी कॉमेडी फिल्मों के माध्यम से भी समाज को सकारात्मक संदेश देते थे, दर्शकों को हंसाते-हंसाते उन्हें जीवन के कड़वे सच से वाकिफ करा देते थे।

ऋषिकेष मुखर्जी (Hrishikesh Mukherjee) की काबिलियत को देखते हुए उन्हें साल 2006 में दादा साहब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। उन्होंने अपने फिल्मी करियर में और भी कई महत्वपूर्ण अवॉर्डस अपने नाम किए।

27 अगस्त 2006 को इस महान हस्ती ने दुनिया को अलविदा कह दिया था।

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

अपराध

दुनिया

खेल

मनोरंजन