भारतीय शेरों के आगे आस्ट्रेलियाई कंगारू चित्त, 2-1 से किया सीरीज अपने नाम


Ramesh Kumar

कल यानी रविवार को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला का आखिरी और अंतिम मुकाबला बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मेहमान टीम को 7 विकेटों से करारी शिकस्त दी। यह मैच जीतकर भारतीय टीम श्रृंखला भी 2-1 से अपने नाम कर लिया।

इस मैच में टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। लेकिन भारतीय गेदबाजों ने जल्द ही दोनों सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन भेजकर उनका यह फैसला गलत साबित कर दिया। ऑस्ट्रेलिया महज 8.5 ओवरों में 46 रनों पर ही अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों का विकेट गवां चुकी थी।

लेकिन इसके बाद स्मिथ और लबुशेन ने आस्ट्रेलियाई पारी को संभाला और 137 रनों की मजबूत साझेदारी की। स्मिथ ने 14 चौके और एक छक्के की मदद से 131 रनों की बेहतरीन पारी खेली। स्मिथ ने अपने करियर का 9वां और भारत के खिलाफ तीसरा शतक जड़ा।  लबुशेन ने भी अर्धशतक लगाते हुए 5 चौकों की मदद से 54 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली। इन दोनों के अलावा कोई भी दूसरा बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाया और निर्धारित 50 ओवरों में आस्ट्रेलियाई टीम ने 9 विकेट के नुकसान पर 286 रन बनाए।

भारत की ओर से मो.शमी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट चटकाए जबकि रविंद्र जडेजा ने 2, सैनी और यादव ने भी 1-1 विकेट लिए।

जवाब में उतरी भारतीय टीम ने शानदार शुरुआत करते हुए पहले पावर प्ले में बिना किसी नुकसान के 61 रन बनाए। इस मैच में रोहित ने अपने करियर का 29वां और आस्ट्रेलिया के खिलाफ 8वां वनडे शतक लगाया। इस बीच रोहित ने वनडे में 9 हजार रन भी पूरे किए। रोहित ने अपनी पारी के दौरान 6 गगनचुंबी छक्के और शानदार 8 चौके लगाए।

कप्तान विराट कोहली भी जबरदस्त लय में थे और उन्होंने भी 8 चौकों की सहायता से 89 रनों की बेहतरीन पारी खेली।

अंत मे अय्यर ने धमाकेदार पारी खेलते हुए 35 गेंदो पर 6 चौकें और एक छक्के की बदौलत 44 रन बनाकर टीम को 15 गेंद शेष रहते ही 7 विकेटों से आसान जीत दिला दी। आस्ट्रेलिया की ओर से गेंदबाजी करते हुए हेजलवुड, एगर और जंपा को 1-1 विकेट मिला। इस मैच के हीरो रोहित शर्मा रहे जबकि सीरीज के हीरो विराट कोहली रहे।

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

भारत

दुनिया

खेल

मनोरंजन