काजीरंगा में बड़े अवैध शिकार रैकेट का भंडाफोड़, 2 शिकारियों को किया गिरफ्तार


Jaun Shahi

काजीरंगा: काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान और टाइगर रिजर्व प्राधिकरण ने हाल ही में स्थानीय लोगों से जुड़े एक बड़े अवैध शिकार रैकेट का भंडाफोड़ किया है, जो राष्ट्रीय उद्यान में गैंडों के शिकार के प्रयास में हथियारों का इस्तेमाल करते थे, जब विश्व राइनो दिवस मनाया गया था। 2011 से, विश्व राइनो दिवस 22 सितंबर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता है।

असम अपने एक सींग वाले गैंडे के लिए जाना जाता है और राज्य बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है जो ऐसे स्थलों को देखने आते हैं। राष्ट्रीय उद्यान प्राधिकरण द्वारा लगाए गए नवीनतम जनगणना के आंकड़ों के अनुसार, काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान अब 2,613 गैंडों का घर है और संख्या बढ़ रही है।

असम के बिश्वनाथ जिले में दो दिन पहले हथियारों के साथ दो गैंडा शिकारियों की गिरफ्तारी के बाद राष्ट्रीय उद्यान के पास रहने वाले कुछ लोगों की साज़िश का खुलासा हुआ था।

हाल ही में, वन अधिकारियों ने विश्वनाथ जिले के बिश्वनाथ चरियाली से दो गैंडा शिकारियों को गिरफ्तार किया और उनके पास से एक राइफल और एक पिस्तौल बरामद किया। गिरफ्तार शिकारियों की पहचान पिंकू मंडल और हनुमान पांडे के रूप में हुई है।

अगस्त के अंत में भी, असम पुलिस ने असम में काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान के पास बोकाखत इलाके में गैंडे के सींग के व्यापार से जुड़े दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया और उनके कब्जे से एक सींग बरामद किया। गिरफ्तार किए गए गैंडे के सींग के व्यापारियों की पहचान बुधेश्वर चिंगटे और भक्त बहादुर थापा के रूप में हुई थी।

2021 में, अवैध शिकार से हारने वाले गैंडों की संख्या 21 साल में सबसे कम थी। 2013 और 2014 में, शिकारियों द्वारा 27 गैंडों को मार डाला गया था। शिकारियों को यह स्पष्ट संदेश देने के लिए कि राइनो हॉर्न का कोई औषधीय या मौद्रिक मूल्य नहीं है, असम सरकार ने सितंबर में सार्वजनिक रूप से 2,479 हॉर्न का भंडार जला दिया।

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा, "एक सींग वाला गैंडा न केवल हमारी सभ्यता का अभिन्न अंग है, बल्कि हमारी बेशकीमती विरासत और पहचान का भी प्रतीक है। हम काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में स्थापित होने वाले संग्रहालय में प्रदर्शन के लिए 94 गैंडे के सींगों को संरक्षित कर रहे हैं।"

 

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

अपराध

दुनिया

खेल

मनोरंजन