कोरोना महामारी से जूझ रहे भारत के लिए America ने बढ़ाया मदद का हाथ


Neel Mani

वाशिंगटनः

भारत में कोरोना महामारी ने उत्पात मचा के रखा है, रोजाना देश  में कोरोना से संक्रमण के लाखों की संख्या में मामले आ रहे हैं। लोग ऑक्सीजन के बढ़ते अकाल के चलते दम तोड़ रहे हैं। इस दौरान भारत के लिए रूस, फ्रांस और ब्रिटेन ने इस मुश्किल घड़ी में भारत के लिए मदद का हाथ बढ़ाया है।

भारत में चल रही इस वीभत्स स्थिति में America (अमेरिका) ने भी भारत की मदद के लिए अपना हाथ आगे बढ़ाया है। विश्व की सबसे बड़ी दवा निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ (Ceo) अदार पूनावाला ने सोशल मीडिया के माध्यम से America (अमेरिका) के राष्ट्रपति Joe Biden (जो बाइडेन) के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट कर लिखा, ‘आदरणीय America(अमेरिका) के राष्ट्रपति अगर हम सचमुच वायरस को हराने के लिए एकजुट हैं तो America(अमेरिका) के बाहर के वैक्सीन उद्योग के आधार पर मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि America (अमेरिका) के बाहर कच्चे माल के निर्यात के ऊपर लगे प्रतिबंध को हटा दें, ताकि वैक्सीन का उत्पादन बढ़ाया जा सके। आपके प्रशासन के पास इसकी विस्तृत जानकारी है।’

इस पर America(अमेरिका) की तरफ से America(अमेरिका) के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन (Jake Sullivan) ने भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से फोन पर बात की। जेक सुलिवन (Jake Sullivan) ने भारत में बढ़ते कोरोना के केस पर चिंता जताते हुए कहा भारत में बन रही कोवीशील्ड वैक्सीन के लिए जिस कच्चे माल की जरूरत होगी, America(अमेरिका) उसे तुरंत मुहैया कराएगा। इसके अलावा America(अमेरिका) की तरफ से भारत को रेपिड टेस्ट किट, वेंटिलेटर्स और PPE किट भी उपलब्ध कराई जाएगी।

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

अपराध

दुनिया

खेल

मनोरंजन