सेहत के साथ-साथ चहरे को भी निखारने का काम करती है हल्दी


Jasmine Siddiqui

हल्दी का इस्तेमाल भारतीय घरों में लोकप्रिय रुप से किया जाता है। हल्दी में औषधीय गुण पाएं जाते है। घरों में प्रयोग होने वाली इस हल्दी में कई तरह के एंटीसेप्टिक, एंटीआक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटेरी कंपोनेंट मौजूद होते है। जिसका उपयोग दवाई के रुप में भी किया जाता है। हल्दी हमें कई बीमारियों से बचाती है। हल्दी का सेवन हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह हमारे इम्यूनिटी सिस्टम को मज़बूत बनाने के साथ-साथ हमारे शरीर को कई अन्य तरह से लाभ पहुँचाने में भी मदद करती है।

हल्दी का इस्तेमाल सेहत के साथ-साथ स्किन निखारने में भी किया जाता है। स्किन प्रॉब्लम को दूर करने के लिए हल्दी को सबसे बेस्ट ऑप्शन माना जाता है, क्योंकि इसमें कई ऐसी एंटी प्रॉपर्टीज पायी जाती है जो हमारे स्किन से जुड़ी कई परेशानियां दूर कर सकती है तो आइए आज जानते है कि हल्दी का प्रयोग किस तरह किया जाएं जिससे हमारे शरीर के त्वचा का रंग निखरे।

मुहांसो को खत्म करें- अगर आप कील-मुहांसे से परेशान रहते है तो हल्दी आपके बड़े काम आ सकती है। हल्दी के सेवन से हम कील- मुहांसो से निजात पा सकते है। इसके लिए आप हल्दी को चंदन और नींबू के रस में मिलाकर फेस पैक बनाएं। उसके बाद फेस पैक को 10 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें। फिर हल्के गर्म पानी से चेहरे को धो लें। इसके साथ ही हल्दी का लेप लगाने से मुहांसों के दाग भी कम हो जाते है।

डार्क सर्कल को हटाएं- आपने अक्सर कई लोगों को डार्क सर्कल की समस्या से परेशान होते हुए देखा होगा। जिसकी कई वजह है नींद का पूरा न होना, स्ट्रेस लेना आदि। अगर आप भी उन्हीं में से एक है तो हल्दी आपकी इस समस्या से छुटकारा दिला सकती है। डार्क सर्कल को कम करने के लिए आप हल्दी को गन्ने के रस और दही में मिलाकर आँखो के नीचे लगाएं। इससे आपको बहुत फायदा होगा। ऐसा करने से डार्क सर्कल कम होने के साथ आपकी झुर्रियां भी कम होने लगेंगी।

निखरी स्किन के लिए- आजकल निखरी स्किन भला कौन नही चाहता। निखरी स्किन पाने के लिए महिलाएं तरह-तरह के उपाय करती है। आपके चेहरे पर ग्लो लाने के लिए हल्दी को बेहतर माना जाता है। चार चम्मच बेसन में आधा चम्मच हल्दी और थोड़ा सा दूध लेकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखें। उसके बाद चेहरे को धो लें। इसे आप हफ्ते में एक बार जरुर लगाएं।

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

अपराध

दुनिया

खेल

मनोरंजन