T20 WORLD CUP के रद्द होते ही MS DHONI के लिए बन्द हो गए टीम इंडिया के दरवाजे या IPL 2020 ने जगा रखी है उम्मीद!


Mayank Kumar

आज हम बात करेंगे क्रिकेट जगत के तीन बड़े Important Topic पर। पहला टी20 विश्व कप 2020 के बारे में जो Cancel गया है, दूसरा आईपीएल 2020 के बारे में, जिसके टूर्नामेंट का रास्ता अब साफ हो चुका है और तीसरा महेंद्र सिंह धोनी के बारे में, जो पिछले एक साल से क्रिकेट से दूर हैं और उनको लेकर अब तक ये रहस्य बरकरार है कि धोनी भारतीय टीम में वापसी करेंगे या नहीं और टी20 विश्व कप टीम का हिस्सा होंगे या नहीं तो चलिए सबसे पहले बात करते हैं, टी20 विश्व कप की।

टी20 विश्व कप रद्द, अब कहां और कब खेला जाएगा t20 world cup?

सोमवार को आईसीसी के बोर्ड की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एक मीटिंग हुई, जिसमें में ये तय हुआ कि 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच खेली जाने वाली टी20 विश्व कप को, चाइनीज वायरस की वजह से, इस साल रद्द किया जाएगा, क्योंकि इतने बड़े टूर्नामेंट का आयोजन संभव नहीं लगता है। साथ ही इस टूर्नामेंट के लिए काफी कम समय भी बचा हुआ है। 

दरअसल, टी20 विश्व कप 2020 के आयोजन पर खुद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने आपत्ति जताई थी कि 16 टीमों के साथ उनके सपोर्ट स्टाफ और अन्य सदस्यों के अलावा ब्रॉडकास्टर्स को भी एक शहर से दूसरे शहर ले जाने में इस समय दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा, क्योंकि चाइनीज वायरस के कारण इस तरह के अरेंजमेंट करना आसान नहीं है और यही वजह है कि आईसीसी ने बोर्ड मीटिंग में टी20 विश्व कप को इस साल स्थगित करने का फैसला लिया। 

हालांकि, आईसीसी ने ये साफ कर दिया है कि इस साल जो टी20 विश्व कप का टूर्नामेंट खेला जाना था वो अब अगले साल 2021 में खेला जाएगा और जो 2021 में टी20 विश्व कप भारत में खेला जाना था वो अब 2022 में खेला जाएगा लेकिन आईसीसी ने फिलहाल ये फैसला नहीं लिया है कि 2021 और 2022 का विश्व कप कहां खेला जाएगा। हालांकि, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया यही चाहता है कि 2021 की भारत की मेजबानी उसे मिल जाए और 2022 की मेजबानी भारत को दी जाए क्योंकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने टी20 विश्व कप की लगभग तैयारियां कर ली हैं।

2023 के विश्व कप में हुआ बड़ा बदलाव

वैसे, आईसीसी ने साफ कर दिया है कि 2021 और 2022 में लगातार दो टी20 विश्व कप होंगे, जबकि 2023 में भारत में वनडे विश्व कप होगा। आईसीसी के मुताबिक ICC Men’s T20 World Cup 2021 अक्टूबर-नवंबर में होगा, जिसका फाइनल मैच 14 नवंबर को खेला जाएगा, जबकि ICC Men’s T20 World Cup 2022 भी अक्टूबर-नवंबर में आयोजित होगा और फाइनल मुकाबला 13 नवंबर 2022 को खेला जाएगा। 

इसी के साथ 2023 में भारत में जो वनडे विश्व कप खेला जाना था उसकी भी डेट आगे बढ़ा दी गई है। पहले ये टूर्नामेंट 2023 के 9 फ़रवरी से 26 मार्च के बीच खेला जाना था लेकिन अब ICC Men’s Cricket World Cup 2023 October – November 2023 में खेला जाएगा और इसका फाइनल 26 नवंबर 2023 को खेला जाएगा। हालांकि, ये पहला मौका होगा जब भारत को विश्व कप की मेजबानी का जिम्मा अकेले दिया गया है। इससे पहले साल 1987, 1996 और 2011 में श्रीलंका, पाकिस्तान और बांग्लादेश भी भारत के साथ संयुक्त मेजबान हुआ करता था।

इसके पीछे की वजह ये है कि 2022 के टी20 विश्व कप के खत्म होने के बाद खिलाड़ियों के पास वनडे विश्व कप की तैयारियों के लिए काफी कम समय बचता। यही वजह है कि इसकी डेट को आगे बढ़ा दिया गया है।

टी20 विश्व कप के रद्द होने से आईपीएल का रास्ता साफ

सोमवार को जैसे ही आईसीसी ने टी20 विश्व कप 2020 के रद्द होने की घोषणा की, उसी के साथ आईपीएल 2020 के आयोजन का रास्ता भी साफ हो गया। पिछले कुछ दिनों से ये अटकलें लगाई जा रही थी कि आईपीएल का 13वां सीजन कब और कहां खेला जाएगा। खबर ये भी आई थी कि श्रीलंका और न्यूजीलैंड ने बीसीसीआई को अपने देश में आईपीएल को आयोजित करने का ऑफर दिया था लेकिन बीसीसीआई ने आईपीएल के 13वें सीजन को यूएई में कराने का फैसला किया है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो 26 सितंबर से 8 नवंबर के बीच आईपीएल यूएई में खेला जाएगा।

बीसीसीआइ के एक अधिकारी ने कहा कि बोर्ड ने अपनी बैठक में ये तय कर लिया था कि इस साल का आईपीएल यूएई में कराया जाए। आईसीसी के आधिकारिक फैसले के बाद अब हमें आइपीएल के आयोजन के लिए विंडो मिल गई है। अब हम आधिकारिक तौर पर आगे बढ़ सकते हैं। इसके लिए अब हमें केंद्र सरकार से स्वीकृति लेनी होगी। 

हालांकि, क्रिकेट फैंस के लिए एक खुशखबरी की बात ये भी है कि, हो सकता है करीब 6 महीने के बाद आईपीएल का 14वां सीजन भी बैक टू बैक खेला जाए। दरअसल, इसके पीछे की वजह ये है कि हो सकता है आगे कोई भी क्रिकेट मैच के लिए विंडो खाली ना हो क्योंकि मई के आखिर से अगस्त-सितंबर तक इंग्लैंड और अन्य देशों में क्रिकेट खेली जाती है।

अप्रैल और मई की विंडो आइपीएल को इसलिए भी सूट करती है, क्योंकि एशिया को छोड़कर उस दौरान किसी भी देश में क्रिकेट खेलने का मौसम नहीं होता है। ऐसे में सभी खिलाड़ी इस लीग में खेलते हैं। इसके साथ ही जो एशिया कप इस साल सितम्बर के महीने खेला जाना था, हो सकता है वो 2020 में ना होकर 2021 में हो और इस टूर्नामेंट के लिए सितंबर की विंडो एशियन क्रिकेट काउंसिल अपना सकती है। 

वैसे, आईपीएल के 13वें सीजन की शेड्यूल फिलहाल बीसीसीआई ने जारी नहीं की है। उम्मीद है बहुत जल्द, इसकी डिटेल सबके सामने आएगी। हालांकि, क्रिकेट फैंस के लिए सबसे खुशी की बात ये है कि क्रिकेट के मैदान पर महेंद्र सिंह धोनी एक बार फिर चौके और छक्कों की बरसात करते नजर आएंगे।

T20 WORLD CUP 2020 CANCEL, अब धोनी का क्या?

टी20 विश्व कप अब कैंसिल हो गया है और इसके कैंसिल होने के साथ ही महेंद्र सिंह धोनी के क्रिकेट करियर को लेकर सवाल खड़े होने लगे हैं। सवाल है, क्या धोनी अब भारतीय टीम में वापसी कर पाएंगे?

दरअसल, कई क्रिकेट पंडितों का कहना था कि भारतीय टीम में धोनी की वापसी उनके आईपीएल के अच्छे प्रदर्शन पर निर्भर करती है। इसके साथ ही टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री ने भी कहा था कि अगर धोनी आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो वो टी20 विश्व कप टीम का हिस्सा बन सकते हैं। वहीं, कुछ क्रिकेट पंडितो का ये भी मानना था कि धोनी अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेल चुके हैं। 

धोनी आखिरी बार नीली जर्सी में विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में नजर आए थे। उसके बाद से धोनी ने एक भी इंटरनेशनल मैच नहीं खेला है। ऐसे में अब 2021 में होने वाले टी20 विश्व कप में धोनी के खेलने को लेकर सवाल इसलिए खड़े होंगे क्योंकि धोनी को बैक इंजरी की प्रॉबलम है और इसके साथ ही धोनी 2021 में 40 साल के हो जाएंगे। 

जाहिर सी बात है, धोनी के ऊपर उम्र का तकाजा आसानी से देखने को मिल सकता है। हां, अगर धोनी पूरी तरह से फिट रहते हैं, खेलने के लिए तैयार रहते हैं और रिटायरमेंट नहीं लेते हैं तो चयनकर्ता उन्हें खेलने से मना नहीं करेंगे।

वैसे, अपने रिटायरमेंट को लेकर धोनी ने अब तक कोई Officially Statement नहीं दिया है और बीसीसीआई की तरफ से भी धोनी को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है। फिलहाल धोनी अपने घर में परिवार वालों के साथ समय बिता रहे हैं। उम्मीद है, जैसे ही सीएसके की ट्रेनिंग कैंप शुरू होगी, धोनी प्रैक्टिस करते नजर आएंगे। 

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

भारत

दुनिया

खेल

मनोरंजन